Koshi Live-कोशी लाइव बिहार बोर्ड का कारनामा: इंटर की परीक्षा में भूगोल के प्रश्‍न पत्र में एक ही प्रश्‍न दो बार पूछे गए - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, February 4, 2021

बिहार बोर्ड का कारनामा: इंटर की परीक्षा में भूगोल के प्रश्‍न पत्र में एक ही प्रश्‍न दो बार पूछे गए


संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की ओर से आयोजित इंटर (Bihar Intermediate Examination) की परीक्षा में बोर्ड की एक बड़ी गलती सामने आई है। मंगलवार को दूसरी पाली में आयोजित भूगोल (Geography) की परीक्षा में एक ही प्रश्‍न (Question) दो जगह छपा हुआ मिला। 28 पृष्ठ (Pages) के प्रश्‍नपत्र में पृष्ठ संख्या 16 पर छपा 41 वां प्रश्‍न एवं पृष्ठ संख्या 19 पर छपा हुआ 52 वां प्रश्‍न एक ही है। प्रश्‍न है कि निम्नलिखित में कौन रोपण फसल नहीं है। विकल्प में दिया गया है ए-कॉफी, बी-गेहूं, सी-गन्ना, डी-रबड़।

(प्रश्‍नपत्र में 42वें नंबर का प्रश्‍न।)

ई सेट के प्रश्‍न पत्र में है यह गड़बड़ी

गुरुवार को दूसरी पाली में हुई भूगोल की परीक्षा में ई सेट के प्रश्‍नपत्र में ऐसी गड़बड़ी मिली है। वैसे कहा जा रहा है कि दूसरे सेट में भी इस तरह की त्रुटि हुई है। हालांकि इसकी पुष्टि दैनिक जागरण नहीं करता। सेट ई की एक कॉपी उपलब्ध है। इस सेट का जो विवरण प्रश्‍नपत्र के आमुख पर छपा है, उसके अनुसार इसमें कुल प्रश्‍न संख्या 70, 20 और 06 हैं। यानी कुल 96 प्रश्‍न पूछे गये हैं। कुल पूर्णांक 70 है। शिक्षक विजय चौबे का कहना है कि इससे बहुत फर्क तो नहीं पड़ता क्योंकि आधे वैकल्पिक प्रश्‍नों के ही उत्तर लिखने हैं। लेकिन एक जो प्रश्‍न गलत है तो उसकी जगह दूसरा प्रश्‍न होता तो संभव है कुछ बच्चे उसका उत्‍तर दे पाते। बहरहाल प्रश्‍नपत्र की इस गलती के कारण परीक्षार्थियों को परेशानी जरूर हुई।

Followers

MGID

Koshi Live News