Koshi Live-कोशी लाइव सुपौल:इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन धराया एक मुन्ना भाई - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Monday, February 1, 2021

सुपौल:इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन धराया एक मुन्ना भाई

कोशी लाइव/

सुपौल। 01 से 13 फरवरी तक दो पालियों में होने वाली इंटरमीडिएट परीक्षा सोमवार को पहले दिन शांतिपूर्ण संपन्न हो गई। परीक्षा को लेकर जिले में बनाए गए 26 परीक्षा केंद्रों पर पहली पाली में 9782 परीक्षार्थी उपस्थित हुए जबकि 172 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए । वहीं दूसरी पाली में 4550 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए, जबकि 104 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए। शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर प्रशासन की ओर से मुकम्मल व्यवस्था की गई थी। परिणाम रहा कि पहले दिन नकलचियों की नहीं चली। हालांकि जिला मुख्यालय स्थित आरएसएम पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र पर दूसरी पाली में एक मुन्ना भाई को दबोचा गया जो दूसरे परीक्षार्थी की जगह परीक्षा दे रहा था। इसके अलावा किसी भी केंद्र से पहले दिन की परीक्षा में निष्कासन की कोई सूचना नहीं है। शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने को लेकर केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। सीसीटीवी कैमरे के अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जा रही थी। वहीं सभी केंद्रों पर पुलिस बल की व्यवस्था की गई थी। शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर दिनभर पदाधिकारियों की आवाजाही बनी रही। जिलाधिकारी से लेकर पुलिस अधीक्षक समेत शिक्षा विभाग के अधिकारी विभिन्न केंद्रों का जायजा लेते देखे गए। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन किया जा रहा था। परीक्षार्थियों को सैनिटाइजेशन के बाद ही अंदर जाने की अनुमति दी जा रही थी। प्रवेश पत्र से चेहरा मिलान भी किया जा रहा था। इसके अलावा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिग की भी व्यवस्था की गई थी।

------------------------------

सुबह 8:00 बजे से केंद्र पर होने लगा था जुटान

सुबह के वक्त मौसम ठंड रहने के बाद भी परीक्षार्थियों का जुटान समय से पूर्व ही होने लगा था। सुबह 8:00 बजे से ही परीक्षार्थी केंद्रों पर पहुंचने लगे थे। अत्यधिक कुहासा की वजह से बच्चों को केंद्र पर पहुंचने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि जो परीक्षार्थी यहां डेरा लेकर रह रहे हैं उन्हें परेशानी नहीं हुई। वैसे छात्र जिनका घर आसपास के गांव में है उन्हें केंद्र तक पहुंचने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बावजूद परीक्षार्थी सबसे पहले केंद्र पहुंचकर अपने बैठने का स्थान को खोज रहे थे। उसके बाद कतारबद्ध होकर ही जांच-पड़ताल उपरांत उन्हें अंदर जाने की अनुमति दी जा रही थी।

------------------------------

ट्रैफिक व्यवस्था में लगाए गए थे अतिरिक्त बल

ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर भी जिला प्रशासन पूरा मुस्तैद दिख रहा था। जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गई थी। परिणाम रहा कि कहीं भी परीक्षार्थियों को जाम का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि परीक्षा समाप्ति के बाद कुछ देर के लिए जाम लगा लेकिन इसे व्यवस्थित कर लिया गया।

------------------------------ अच्छी हुई परीक्षा

प्रथम पाली में भौतिक विषय की परीक्षा देकर लौटे छात्र उज्जवल आनंद चांदनी कुमारी ,कल्पना कुमारी, सचिन कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण ने उन लोगों की परीक्षा मुश्किल कर दी है। संक्रमण के कारण उन लोगों की पढ़ाई ठप थी। ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे। बावजूद जो तैयारी होनी चाहिए थी वह नहीं कर सके। बताया कि इसके बाद भी परीक्षा अच्छी गई है। परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारी बेहतर है। निर्भीक होकर वे लोग परीक्षा दे रहे हैं।

------------------------------

आदर्श केंद्रों पर माहौल उत्सवी

खुशनुमा माहौल में परीक्षा संपन्न कराने को लेकर जिले के चारों अनुमंडल में स्थापित किए गए आदर्श केंद्रों का माहौल उत्सवी था। केंद्रों को आकर्षक रूप से सजाया गया था। वही प्रवेश द्वार से लेकर कक्ष तक कारपेट बिछाया गया था। इन केंद्रों पर परीक्षार्थियों को केंद्राधीक्षक द्वारा कलम व फूल भेंट किया जा रहा था।

Followers

MGID

Koshi Live News