Koshi Live-कोशी लाइव अभी अभी/बिहार: सोमवार से छठी से आठवीं तक के बच्चे जाएंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया गाइडलाइन - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, February 5, 2021

अभी अभी/बिहार: सोमवार से छठी से आठवीं तक के बच्चे जाएंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया गाइडलाइन

कोशी लाइव डेस्क:

गाइडलाइन के अनुसार पहले दिन 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति होगी. वहीं, शेष 50 फीसदी बच्चों को दूसरे दिन स्कूल बुलाने का आदेश दिया गया है. सरकार के गाइडलाइन के अनुसार सभी शिक्षक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे.

पटना: बिहार में छठी से आठवीं क्लास तक के बच्चों के लिए आठ फरवरी से स्कूल खुल जाएंगे. कोरोना काल में लगभग 10 महीने से बंद स्कूल चार जनवरी से नवमीं से लेकर बारहवीं तक के बच्चों के लिए पहले ही खोल दिए गए थे. अब सोमवार से बिहार के स्कूलों में कक्षा छठी से आठवीं तक की भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी.


जीविका दीदी बांटेंगी मास्क


स्कूल खोलने के संबंध में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शुक्रवार को सूबे के सभी डीएम और जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखा है.

पत्र में कहा गया है कि 29 जनवरी, 2021 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मध्य विद्यालयों को खोलने के संबंध में निर्णय लिया गया है. आठ फरवरी से छठी से आठवीं क्लास तक की पढ़ाई शुरू हो रही है. ऐसे में बच्चों को भी मास्क लगाकर आना होगा. बच्चों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ पढ़ाई करवाने का भी निर्देश दिया गया है.


50 फीसदी अटेंडेंस पर संचालित होंगी कक्षाएं


गाइडलाइन के अनुसार पहले दिन 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति होगी. वहीं, शेष 50 फीसदी बच्चों को दूसरे दिन स्कूल बुलाने का आदेश दिया गया है. सरकार के गाइडलाइन के अनुसार सभी शिक्षक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे. सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को 2 मास्क का वितरण जीविका के माध्यम से किया जाएगा.


विद्यालय को खोलने के पूर्व की तैयारी


सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार विद्यालय में साफ सफाई की सुविधा, डिजीटल थर्मामीटर, सेनेटाईजर, साबुन की व्यवस्था संबंधित विद्यालय/विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा किया जाना है. विद्यालय के परिवहन व्यवस्था शुरू किए जाने से पहले विद्यालय द्वारा उनका सेनेटाईजेशन करना जरूरी है. गाइडलाईन के अनुसार विद्यार्थी के बीच कम-से-कम छह फीट की दूरी के साथ बैठाने की व्यवस्था होना चाहिए. अगर विद्यालय में एक सीट का बेंच-डेस्क हो तो इसे भी छ: फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था की जाए.


यह भी पढ़ें -


बिहार में जल्द होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, डिप्टी CM तारकिशोर बोले- सबकुछ ठीक हो गया है



तेजस्वी ने CM नीतीश को दी नसीहत, कहा- सोच समझ कर लेने चाहिए लोकतांत्रिक फैसले

Followers

MGID

Koshi Live News