Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Police Constable Recruitment 2021: पुलिस भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव, 100 अंकों की होगी लिखित परीक्षा - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, February 5, 2021

Bihar Police Constable Recruitment 2021: पुलिस भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव, 100 अंकों की होगी लिखित परीक्षा

कोशी लाइव डेस्क:
नई दिल्ली: बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर निकाली गई भर्ती में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. अब सिपाही भर्ती के लिए 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी. साथ ही परीक्षा की समयावधि को बढ़ाकर दो घंटे कर दिया गया है. सीएम नितीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया.

इन विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न

सिपाही भर्ती परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामाजिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, नागरिक शास्त्र व अर्थ शास्त्र विषय को शामिल किया गया हैं. परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान और वनस्पति विज्ञान के प्रश्न पूछें जाएंगे. साथ ही परीक्षा में समसामयिक प्रश्न भी पूछें जाएंगे. परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का स्तर मैट्रिक स्तर के बरामर होगा. वहीं डीसीपी के पदों पर होने वाली साधी भर्ती में 50 फीसदी नियुक्ति सीधी प्रक्रिया के तहत किया जाएगा, जबकि 50 फीसदी पद पदोन्नति से भरें जाएंगे .

इस तिथि को होगी लिखित परीक्षा

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBS) द्वारा बिहार पुलिस में सिपाही के 8,415 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 14 मार्च और 21 मार्च 2021 को किया जाएगा. भर्ती के संबंध में अभ्यर्थी अधिकारी जानकारी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in से आनलाइन कर सकते हैं. सिपाही भर्ती के लिए नवंबर 2020 में विज्ञापन जारी किया गया था.

Followers

MGID

Koshi Live News