Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR NEWS:शादी टूट जाएगी, पास कर दीजिए... बीए की कॉपियों में छात्रों ने लिखे अजीबोगरीब संदेश - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, February 7, 2021

BIHAR NEWS:शादी टूट जाएगी, पास कर दीजिए... बीए की कॉपियों में छात्रों ने लिखे अजीबोगरीब संदेश

कोशी लाइव डेस्क:

Patliputra University News: पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय स्नातक पार्ट वन एवं पार्ट 2 की परीक्षा हो चुकी है। इन परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। इसके लिए जेडी वीमेंस कॉलेज में मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। पार्ट वन का मूल्यांकन अंतिम चरण में है, जबकि पार्ट 2 का मूल्यांकन जारी है। मूल्यांकन में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के अतिरिक्त अन्य विश्वविद्यालयों के भी शिक्षकों को लगाया गया है। इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं में छात्रों की अजब-गजब गुहार से मूल्यांकन कर रहे शिक्षक हैरान हो रहे हैं। कई छात्रों ने गुहार लगाई है कि उन्‍हें परीक्षा में पास कर दिया जाए। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन में उनकी पढ़ाई नहीं हो सकी है। अगले कुछ दिनों में उनकी शादी होने वाली है। ऐसे में परीक्षा पास नहीं करने पर उनकी शादी टूट जाएगी। कई छात्रों ने अलग-अलग कारणों से परीक्षा की तैयारी नहीं करने की दलील दी है।

सत्र हो चुका है काफी विलंब

कोरोना संक्रमण के कारण वर्ष 2020 के मार्च से ही बिहार के सभी कॉलेजों में पठन-पाठन ठप था। गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार कक्षाओं को बंद किया गया था। इसके कारण विवि व राजभवन के निर्देशानुसार कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई चल रही थी। इसके लिए शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से ही छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही थी। इसकी मॉनिटरिंग कॉलेज व विवि के स्तर पर की जा रही थी। गृह विभाग के निर्देशानुसार जनवरी के पहले सप्ताह से कॉलेजों में नियमित कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इसमें केवल फाइनल ईयर के छात्र-छात्राओं को शारीरिक दूरी का अनुपालन कराते हुए पढ़ाई कराई जा रही है।

15 दिनों में आ जाएगा परिणाम

पाटलिपुत्र विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि सभी कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई के जरिये सभी सत्रों का सिलेबस पूरा कराया गया है। इसके बाद किसी के द्वारा लॉकडाउन व कोरोना का बहाना करने का कोई प्रभाव परीक्षकों पर नहीं पड़ रहा है। परीक्षक अपना कार्य बेहतर रूप से कर रहे हैं। मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। 15 दिनों में स्नातक व पीजी के सभी सेमेस्टर का परिणाम आ जाएगा।

Followers

MGID

Koshi Live News