Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR NEWS:इंटर की परीक्षा में नकल पर सख्ती, डीएम ने 10 वीक्षकों का रोका वेतन - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, February 2, 2021

BIHAR NEWS:इंटर की परीक्षा में नकल पर सख्ती, डीएम ने 10 वीक्षकों का रोका वेतन


गया: सोमवार से जिले में 66 केंद्रों पर इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई। पहले दिन अनेक केंद्रों पर प्रशासनिक सख्ती देखने को मिली। अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर नकल करते हुए पाए जाने पर कई परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर नकल होने को लेकर 10 वीक्षकों पर भी कार्रवाई की गई। जिलाधिकारी ने इन वीक्षकों के साथ ही वहां के केंद्राधीक्षकों का वेतन तत्काल रोक दिया है। बिना आईकार्ड की डयूटी कर रहे एक मजिस्ट्रेट पर भी गाज गिरी है। कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी ने दो टूक कहा कि प्रवेश परीक्षा की पवित्रता को बनानं तथा कदाचार को बिल्कुल समाप्त करने को लेकर जिला प्रशासन जीरो टॉलरेंस की नीति पर अमल कर रही है। सभी दंडाधिकारियों, केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों से कहा कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर कदाचार करते हुए छात्र-छात्राएं मिलते हैं तो संबंधित दंडाधिकारियों, केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
---------
मीना देवी प्लस टू उच्च विद्यालय में एक छात्रा कर रही थी नकल, वहां के दो वीक्षकों का रूका वेतन -जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व एसएसपी आदित्य कुमार ने कई परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण किया। मीना देवी प्लस टू उच्च विद्यालय के कमरा संख्या 02 में एक छात्रा को नकल करते हुए पाया गया। यहां कमरा में वीक्षण कार्य कर रहे वीक्षक कन्या प्राथमिक विद्यालय खरखुरा की रेखा कुमारी व मध्य विद्यालय सन्यास आश्रम मानपुर गया की पुष्पा कुमारी का वेतन अगले आदेश तक स्थगित रखने का निर्देश दिया। कमरा संख्या 4 में दो छात्रा नकल करते हुए पाई गई। जिलाधिकारी ने वीक्षक कांटी मध्य विद्यालय फतेहपुर की अंजू कुमारी एवं उर्दू मध्य विद्यालय बारा के जवानम खातून का वेतन बंद करने का निर्देश दिया। सुरेंद्र प्रसाद यादव कॉलेज परीक्षा केंद्र के कमरा संख्या 3 में एक छात्रा नकल करते हुए पाई गई। मध्य विद्यालय दरीआरपुर टनकुप्पा के मेधा कुमारी तथा मध्य विद्यालय मस्तीपुर बोधगया की सुनीता कुमारी का वेतन बंद करने का निर्देश दिया। महावीर इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र के कमरा संख्या दो में एक छात्र नकल करते पकड़ी गई। वीक्षक संजय गांधी महिला कॉलेज बैरागी की गीता कुमारी, महावीर इंटर कॉलेज गया के वीक्षक पीपी प्रियदर्शी, मध्य विद्यालय कोखता के रंजन प्रजापति का वेतन बंद करने का निर्देश दिया।
-----
कदाचार में लिप्त मिले परीक्षार्थियों पर दर्ज कराएं प्राथमिकी -जिलाधिकारी ने कदाचार में लिप्त पाए गए परीक्षार्थियों पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया। संबंधित केंद्राधीक्षकों से स्पष्टीकरण पूछते हुए उनका भी वेतन बंद करने का निर्देश दिया।
-----
कैरियर बनाने के लिए योग्यता चाहिए, नकल काम नहीं आता -इंटर के सभी परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों से अपील किया है कि परीक्षा में कदाचार को समाप्त करने में जिला प्रशासन को सहयोग करें। कदाचार अपना कर आप परीक्षा पास कर सकते हैं परंतु आप में वह योग्यता नहीं आ सकती है जिसके बल पर आपका कैरियर बनेगा।
 ------ 
पैकेजिग कॉर्नर के कमरों के साथ ही शौचालय की भी अच्छी तरह से कराएं जांच
जिलाधिकारी ने केंद्राधीक्षक से कहा कि कॉर्नर वाले सभी कमरों को अनिवार्य रूप से जांच करेंगे। सभी टॉयलेट की भी जांच करेंगे। कई परीक्षा केंद्रों के कमरे में पर्याप्त रोशनी नहीं रहने पर नाराजगी जताई। केंद्राधीक्षक को अविलम्ब अतिरिक्त बल्ब एवं ट्यूब लाइट लगवाने को कहा। महेश सिंह यादव कॉलेज परीक्षा केंद्र पर पहुंचे जिलाधिकारी परीक्षार्थियों की फ्रिस्किग के बारे में जानकारी ली। सभी परीक्षा कमरों में दीवाल घड़ी लगवाने का निर्देश दिया। यहां कमरा संख्या 18 में वीक्षण कार्य कर रहे मजिस्ट्रेट बिना आई कार्ड की डयूटी करते पाए गए। इन्हें फटकार लगाते हुए इनके वेतन को रोकने का निर्देश दिया गया।

Followers

MGID

Koshi Live News