Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Board 12th Exam: बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा का कल आखिरी दिन, बन गया है अनोखा रिकॉर्ड - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, February 12, 2021

Bihar Board 12th Exam: बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा का कल आखिरी दिन, बन गया है अनोखा रिकॉर्ड


Bihar Board 12th Exam: बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा का कल आखिरी दिन, बन गया है अनोखा रिकॉर्ड

पटना संवाददाता। Bihar Board 12th Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की इंटर परीक्षा (BSEB Inter Exam) शनिवार को समाप्त हो जाएगी। पिछले एक फरवरी से परीक्षा चल रही है। इसी के साथ बिहार बोर्ड ने एक अनोखा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। यह कीर्तिमान सबसे पहले इंटर परीक्षा लेने का है। कोरोना के कारण इस सत्र में कक्षाएं नहीं के बराबर चली हैं। इसकी वजह से सीबीएसई, आइसीएसई, झारखंड बोर्ड सहित देश के प्राय: सभी परीक्षा बोर्ड इस बार परीक्षाएं देर से आयोजित करने की तैयारी में जुटे हैं, ताकि छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्‍त समय मिल सके।

देशभर के दूसरे परीक्षा बोर्ड से उलट बिहार बोर्ड ने हर साल से भी पहले परीक्षा ले  ली है और अब सबसे पहले रिजल्‍ट जारी करने की तैयारी भी शुरू हो गई है। उम्‍मीद यह है कि सीबीएसई और आइसीएसई की इंटर परीक्षाएं शुरू होने से पहले ही बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्‍ट भी जारी कर देगा। हाला‍ंकि इसमें एक दिलचस्‍प पहलू यह है कि चालू सत्र में बिहार बोर्ड के छात्र-छात्राओं को सीबीएसई और आइसीएसई के छात्र-छात्राओं की अपेक्षा पढ़ने का मौका कम मिला है। बिहार बोर्ड के छात्र-छात्रा ऑनलाइन पढ़ाई का फायदा लेने में भी पीछे रहे हैं। कोरोना काल में कोचिंग भी बंद रहे। ऐसे में छात्र अगर बेहतर रिजल्‍ट लाते हैं तो उनके स्‍वाध्‍याय की दाद देनी पड़ेगी।

आज होगी कंप्यूटर साइंस व गृह विज्ञान की परीक्षा

शुक्रवार को प्रथम पाली में विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय के परीक्षार्थी कंप्यूटर साइंस एवं मल्टी मीडिया-वेबटेक की परीक्षा देेंगे। वहीं, द्वितीय पाली में गृह विज्ञान की परीक्षा होगी। इसके अलावा शनिवार को कुछ विद्यार्थी अकाउंटेंसी की परीक्षा देंगे।

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि गुरुवार को प्रथम पाली में विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय के छात्रों ने मातृभाषा के तहत 50 अंकों की परीक्षा दी। इसके तहत परीक्षार्थियों ने वैकल्पिक अंग्रेजी, मैथिली एवं उर्दू की परीक्षा दी। वहीं द्वितीय पाली में समाजशास्त्र की परीक्षा आयोजित की गई। समाजशास्त्र की परीक्षा में डेढ़ लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए। पटना जिले में दोनों पालियों में कदाचार मुक्त परीक्षा हुई।

गुरुवार को नकल करते दस विद्यार्थी पकड़े गए, जिन्हें निष्कासित कर दिया गया। नालंदा से एक, रोहतास से तीन, मधेपुरा से दो, भागलपुर से तीन और जमुई से एक विद्यार्थी को परीक्षा में कदाचार करने के आरोप में निष्कासित किया गया।

Followers

MGID

Koshi Live News