Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Board 10th Registration: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने का केवल दो दिन मौका - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, February 10, 2021

Bihar Board 10th Registration: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने का केवल दो दिन मौका

कोशी लाइव डेस्क:

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। BSEB 10th Exam Registration Process: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) से मैट्रिक (BSEB Matric Exam) की परीक्षा देने की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं को रजिस्‍ट्रेशन (Matric Exam Registration)  कराना जरूरी होता है। फिलहाल मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। इस काम के लिए छात्र-छात्राओं के पास अब केवल दो दिनों का समय ही बचा है। इसके लिए 12 फरवरी को अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए बढ़ाई गई है तिथि

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए रजिस्‍ट्रेशन की तिथि चौथी बार बढ़ाई है। पहली बार 10 से 28 सितंबर 2020 तक रजिस्‍ट्रेशन के लिए तारीख निर्धारित की गई थी। दूसरी बार 29 सितंबर से 15 अक्‍टूबर तक आवेदन का मौका दिया गया। इसके बावजूद भी बहुत से छात्र-छात्रा रजिस्‍ट्रेशन कराने से वंचित रह गए तो पुन: 16 अक्‍टूबर से 15 नवंबर 2020 तक रजिस्‍ट्रेशन कराने का मौका दिया। इसके बाद 6 फरवरी से 12 फरवरी 2021 तक ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराने का मौका बोर्ड की ओर से दिया गया है। ऐसी उम्‍मीद जताई जा रही है कि इसके बाद बोर्ड कोई और मौका नहीं देगा। इसलिए सभी छात्र-छात्राओं को दो दिनों के अंदर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा लेना ही फायदेमंद होगा।

बकाया शुल्‍क भुगतान करने का भी मौका

बिहार बोर्ड की ओर से बढ़ाई गई तिथि में वैसे छात्र-छात्रा रजिस्‍ट्रेशन के लिए अपना शुल्‍क जमा कर सकते हैं, जिन्‍होंने पहले ही इसके लिए आवेदन दे दिया था लेकिन किसी कारण से उनका शुल्‍क जमा नहीं हो पाया था। यह पूरी प्रक्रिया स्‍कूल के प्रधानाध्‍यापक के माध्‍यम से होनी है।

मान्‍यता रद हो चुके विद्यालयों को मौका नहीं

इस पूरी प्रक्रिया में केवल उन्‍हीें विद्यालयों को मौका मिलेगा, जिन्‍हें बिहार बोर्ड से मान्‍यता प्राप्‍त है। जिन विद्यालयों की मान्‍यता रद या स्‍थगित की गई है, उनके छात्र-छात्रा को इस अवसर का लाभ नहीं मिलेगा।

इन चीजों का रखें ध्‍यान

  • विद्यालय के प्रधानाध्‍यापक के माध्‍यम से करना है आवेदन
  • एक मार्च 2022 को कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए उम्र
  • एक मार्च 2008 के बाद जन्‍म लेने वालों का रजिस्‍ट्रेशन नहीं होगा
  • स्‍कूल के रिकॉर्ड में दर्ज जन्‍मतिथि ही आवेदन में करें दर्ज
  • उम्र छिपाने का मामला सामने आने पर विद्यालय प्रधान भी होंगे जिम्‍मेदार
  • जन्‍म तिथि और निवास स्‍थान का सत्‍यापन विद्यालय प्रधान की जिम्‍मेदारी
  • तीन साल तक रहेगी पंजीयन की वैधता

Followers

MGID

Koshi Live News