Koshi Live-कोशी लाइव Aadhar Card News:अब आधार से जुड़े ये 35 काम अपने मोबाइल से ही निपटाएं, UIDAI ने दी खास सुविधा - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, February 12, 2021

Aadhar Card News:अब आधार से जुड़े ये 35 काम अपने मोबाइल से ही निपटाएं, UIDAI ने दी खास सुविधा


नई दिल्ली: आधार नंबर (Aadhaar number) आज के समय में सभी के लिए बहुत ही जरूरी है, लेकिन अब से आपको आधार कार्ड को अपने साथ में रखने की जरूरत नहीं है. UIDAI की ओर से आप mAadhaar ऐप जारी किया गया है, जिसके बाद अब आप अपने सारे काम मोबाइल के जरिए ही कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको आधार की हार्ड कॉपी (Aadhaar card) साथ में रखने की जरूरत नहीं है. बता दें इस ऐप में आपको 35 सेवाएं दी जाती है. UIDAI ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.

UIDAI ने किया ट्वीट
UIDAI ने ट्वीट में लिखा है कि अपने स्मार्टफोन पर 35 से अधिक आधार सेवाएं जैसे डाउनलोड ई-आधार, अपडेट स्टेटस, आधार केंद्र का पता लगाएं आदि आसानी से देख सकते हैं.
एंड्रायड यूजर्स MAadhaarApp को इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.mAadhaarPlus&hl=en_IN से डाउनलोड कर सकते हैं.

इसके अलावा IOS यूजर्स इस ऐप को https://apps.apple.com/in/app/maadhaar/id1435469474 लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

कितनी भाषाओं में मिलती है सुविधाएं
इस ऐप में आपको 12 अलग-अलग भाषाओं में सुविधा मिलती है. इसमें हिंदी और अंग्रेजी के अलावा आपको असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में भी सुविधा मिलती है. ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपसे भाषा के बारे में पूछा जाता है.

मिलती है ये सुविधाएं
इस ऐप में यूजर को आधार रिप्रिंट ऑर्डर, एड्रेस अपडेशन, ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड, स्कैन क्यूआर कोड, वेरिफाई आधार, वेरिफाई मेल, retrieve यूआईडी रिट्राइव, एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं. इनके अलावा आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग, टीओटीपी जेनरेशन, प्रोफाइल अपडेट, क्यूआर कोड शेयरिंग की भी सर्विस मिलती है.

आपको बता दें आप अपनी सुविधा के लिए E Aadhaar Card Download करके फोन में रखना चाहते हैं तो एक बात है जो गौर करने वाली है और वह यह है कि ई-आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए यूजर को 8 डिजिट के पासवर्ड की जरूरत होती है. बिना पासवर्ड को डाले आप पीडीएफ फाइल को खोल नहीं पाएंगे.

लॉक भी कर सकते हैं अपनी डिटेल्स
एम-आधार के जरिये आधार होल्डर अपने यूआईडी या आधार नंबर को जब चाहे लॉक या अनलॉक कर सकता है. बता दें आपके आधार के साथ में आपकी सभी पर्सनल जानकारी जुड़ी होती है तो ऐसे में इसकी सुरक्षा काफी जरूरी है. ऐप में बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम को एक बार इनेबल कर लें तो जब तक आप उसे अनलॉक नहीं करेंगे, उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते.

Followers

MGID

Koshi Live News