Koshi Live-कोशी लाइव जरूरी खबरें:जनधन खाताधारकों के लिए सेंट्रल बैंक का बड़ा ऐलान, मात्र 12 रुपये देकर पा सकते हैं 2 लाख का बीमा - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, February 7, 2021

जरूरी खबरें:जनधन खाताधारकों के लिए सेंट्रल बैंक का बड़ा ऐलान, मात्र 12 रुपये देकर पा सकते हैं 2 लाख का बीमा

Koshilive DESK:
देश के लाखों जनधन खाताधारकों के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया दुर्घटना बीमा का लाभ दे रहा है. सेंट्रल बैंक ने कहा है कि जनधन खाताधारक भारत सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का लाभ उठाने के लिए बैंक के निकटतम ब्रांच में जाएं और दोनों बीमा योजनाओं के लिए नामांकन कराएं.

सेंट्रल बैंक की तरफ से जनधन खाताधारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है. इस योजना के तहत मात्र 12 रुपये सालाना चुकाकर 2 लाख का दुर्घटना बीमा पाया जा सकता है. यह बीमा योजना दुर्घटना में मृत्यु, पूरी तरह से दिव्यांगता और आंशिक दिव्यांगता को कवर करती है.

इसमें हर साल मात्र 12 रुपये का प्रीमियम चुकाना होता है. 18 साल से लेकर 70 साल आयु वर्ग के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

जनधन खाताधारकों के लिए योजना

इसी तरह सेंट्रेल बैंक की तरफ से जनधन खाताधारकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) का लाभ दिया जा रहा है. बैंक ने अपने ग्राहकों को नजदीकी ब्रांच में आवेदन करने की अपील की है. इस योजना के अंतर्गत हर साल 330 रुपये चुकाकर 2 लाख का जीवन बीमा पाया जा सकता है. यह सावधि जीवन बीमा योजना है. इसमें 18 साल से लेकर 50 साल तक के लोग लाभ उठा सकते हैं. इस बीमा योजना का 55 साल तक रिन्यू कराया जा सकता है. सेंट्रल बैंक के ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक ऑन बोर्डिंग सुविधा, बैंक के वेब पोर्टल, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के जरिये इन दोनों योजनाओं से जुड़ सकते हैं.

12 रुपये का प्रीमियम

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र 12 रुपये का प्रीमियम भरना होता है जबकि सरकार खाताधारक के अकाउंट में सीधा 2 लाख रुपये जमा कराती है. यह योजना देश के हर राज्य में लागू है. भारत सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य हर नागरिक के जीवन की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है. इस योजना में हर साल आपको 12 रुपये भरने होते हैं जिसमें सरकार 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल बीमा की सुविधा देती है. इस योजना का लाभ 70 साल की उम्र तक उठाया जा सकता है. दुर्घटना में खाताधारक की मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपये की राशि दी जाती है.

इन कागजातों की जरूरत

इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ कागजी प्रक्रिया होती है जिसे पूरा करना होता है. सबसे पहले आपके पास वोटर कार्ड और आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट जरूर होने चाहिए. वोटर कार्ड के अलावा आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस हो, तब भी काम चलेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी है. आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करा लें, तभी इसका लाभ उठा पाएंगे. आवेदनकर्ता का किसी सरकारी बैंक में खाता होना चाहिए. इसे देखते हुए ही सेंट्रल बैंक ने जनधन खाताधारकों को इस योजना में आवेदन करने की अपील की है.

जमा करें कुल 600 रुपये

इस योजना के लिए एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड मांगा जाता है. पैन कार्ड होना भी जरूरी है. साथ में दो पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत पड़ती है. 12 रुपये की राशि मात्र 50 वर्ष तक जमा करनी है, यानी कि मात्र 600 रुपये जमा कर 2 लाख रुपये का बीमा कवर पाया जा सकता है. भारत सरकार से मान्यताप्राप्त किसी भी सरकारी बैंक में इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट्स साथ लेकर जाएं और बैंक में इस योजना के लिए आवेदन करें.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के साथ भी लगभग यही बात है. इसे भी किसी सरकारी बैंक के माध्यम से शुरू करा सकते हैं. इसमें पॉलिसीधारक को हर साल 330 रुपये का प्रीमियम देना होता है. हर साल मई महीने में ग्राहक के बचत खाते से यह राशि ऑटो-डेबिट यानी कि अपने आप कट जाती है. सरकार की तरफ से ईडब्ल्यूएस और बीपीएल श्रेणी के लोगों को किफायती दर पर प्रीमियम की सुविधा दी जाती है. इस योजना के तहत जिस साल यह बीमा खरीदते हैं, इसका कवर उसी साल के 1 जून से शुरू होता है और अगले साल 31 मई तक चलता है. इसका लाभ उठाने के लिए आपको किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होती.

Followers

MGID

Koshi Live News