Koshi Live-कोशी लाइव WhatsApp पर पेमेंट करने से पहले, इन 5 जरूरी बातों को ध्यान में रखें - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, January 1, 2021

WhatsApp पर पेमेंट करने से पहले, इन 5 जरूरी बातों को ध्यान में रखें



WhatsApp Payment service गूगल पे, फोन पे, भीम और दूसरी बैंक एप्स की तरह ही UPI पर बेस्ड सर्विस है. इसलिए व्हाट्सऐप से पेमेंट करने के लिए आपको वाट्सएप वॉलेट में पैसा रखने की जरूरत नहीं है. अगर आपका व्हाट्सऐप नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो आप सीधे पेमेंट कर सकते हैं. व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर कुछ नए फीचर्स लाता रहता है. हाल में लंबे इंतजार के बाद वाट्सएप ने डिजिटल पेमेंट्स सर्विस शुरु की है. WhatsApp ने अभी अपने लगभग 40 करोड़ यूजर बेस में से दो करोड़ ग्राहकों के लिए ही इस सेवा की शुरुआत की है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके व्हाट्सऐप में डिजिटल पेमेंट सर्विस शुरु हो चुकी है तो हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपको पता होना जरूरी है.
अगर आप वाट्सएप के जरिए पेमेंट्स करने जा रहे हैं तो इन बातों को जरुर जान लें.


1- आपका व्हाट्सऐप नंबर बैंक अकाउंट से लिंक्ड हो
अगर आप वाट्सएप से पेमेंट करने के लिए तैयार हैं तो सबसे पहले आपके पास एक बैंक अकाउंट और उससे लिंक्ड एक मोबाइल नंबर होना चाहिए. इसके बाद आपको पहले अपना बैंक अकाउंट एड करना होता है और एक यूपीआई पिन सेट करना होता है. अगर आपके पास पहले से यूपीआई पासकोड है, तो आप उसका यूज कर सकते हैं.
2- यूपीआई पर काम करती है वाट्सएप पेमेंट सुविधा
वाट्सएप पर पेमेंट्स की सुविधा गूगल पे, फोन पे, भीम की तरह ही UPI पर काम करती है. इसलिए आपको वाट्सएप के वॉलेट में पैसा रखने की जरूरत नहीं है. आप अपने बैंक अकाउंट से सीधे पेमेंट कर सकते हैं. जब आप पेमेंट्स के लिए रजिस्टर करेंगे, तो वाट्सएप एक फ्रेश यूपीआई आईडी क्रिएट करेगा. आप ऐप के पेमेंट्स सेक्शन पर जाकर इस आईडी को देख सकते हैं.
3- दूसरे एप्स के साथ कर सकते हैं उपयोग
आप हर उस व्यक्ति को वाट्सएप पेमेंट्स से पैसे भेज सकते हैं, जिसके पास यूपीआई है, चाहे यह भीम, गूगल पे या फोन पे जैसे अन्य ऐप के जरिए हो. अगर पैसा पाने वाला वाट्सएप पेमेंट्स पर रजिस्टर नहीं है, तो भी उसे मनी ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके लिए वाट्सएप "enter UPI ID" का ऑप्शन देता है. आप यहां पैसा पाने वाले की भीम, गूगल पे, फोन पे या दूसरी यूपीआई आईडी दर्ज कर पैसा भेज सकते हैं.
4- लिमिट और चार्जेज
यूपीआई के लिए एक लाख रुपये की लेनदेन सीमा है. जो वाट्सएप पर भी लागू होती है. यूपीआई एक फ्री सेवा है और आपको इस पर लेनदेन के लिए कोई टैक्स नहीं देना होगा. इसी तरह यूपीआई ऐप्स आपको लोगों का बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड रजिस्टर कर पैसा भेजने की अनुमति देते हैं. हालांकि, यह सुविधा अभी तक वाट्सएप पर नहीं है.
5- केवल भारत में है यह सुविधा
वाट्सएप पे की सुविधा का उपयोग केवल भारतीय बैंक अकाउंट्स से लिंक्ड भारतीय फोन नंबर्स के लिए ही किया जा सकता है. कई लोगों के पास उनके इंटरनेशनल नंबर्स पर वाट्सएप है. ये लोग वाट्सएप पे का यूज नहीं कर पाएंगे.

Followers

MGID

Koshi Live News