Koshi Live-कोशी लाइव Vastu Shastra: घर में भगावन शिव की तस्वीर लगाते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, January 2, 2021

Vastu Shastra: घर में भगावन शिव की तस्वीर लगाते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान


घर में देवी-देवताओं की तस्वीर या प्रतिम लगाने के नियम होते हैं. यदि इन नियमों की अनदेखी की जाए भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

घर में मंदिर बनाने और देवी-देवताओं की मूर्ति लगाते समय कई वास्तु के कई नियमों का पालन करना होता है. यदि इन नियमों की अनदेखी की जाती है तो इसके नकारात्मतक परिणाम झेलने पड़ते हैं. आज हम आप भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर घर में लगाते वक्त बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे.




  • महादेव की प्रतिमा उत्तर दिशा में लगानी चाहिए. भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश पर्वत भी इसी दिशा में स्थित है.

  • जिस तस्वीर में भगवान शिव खड़ी हुआ मुद्रा में हों वह तस्वीर या प्रतिमा अपने घर या ऑफिस में कभी नहीं लगानी चाहिए.

  • शिव परिवार का चित्र घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसी तस्वीर जिसमें शिव, मां पार्वती, बेटे गणेश और कार्तिक और नंदी हो घर में अवश्य लगाएं. माना जाता है कि ऐसी तस्वीर घर में लगाने से बच्चे आज्ञाकारी बनते हैं और घर में प्रेम बना रहता है.

  • घर में भगवान शिव की प्रतिम या तस्वीर जिस जिस स्थान पर लगाए वहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. उस स्थान कोई गंदगी हुई तो धन संबंधी कई परेशानियां आपको घर सकती हैं.

  • घर में कभी भी भगवान शिव की क्रोधित या तांडव मुद्रा की तस्वीर या मूर्ति नहीं लगानी चाहिए. महादेव की तांडव मुद्रा विनाश को दर्शाती है. यही कारण है कि नटराज की प्रतिमा या तस्वीर घर में लगाने अच्छा नहीं माना जाता है. इसमें भगवान शिव तांडव मुद्रा में रहते हैं. घर में शिवजी की सौम्य और प्रसन्नचित मद्रा की तस्वीर और मूर्ति लगानी चाहिए.

Followers

MGID

Koshi Live News