Koshi Live-कोशी लाइव राष्ट्रीय:रिलायंस और मुकेश अंबानी पर SEBI की बड़ी कार्रवाई, शेयर कारोबार में गड़बड़ी को लेकर 40 करोड़ का जुर्माना* - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, January 2, 2021

राष्ट्रीय:रिलायंस और मुकेश अंबानी पर SEBI की बड़ी कार्रवाई, शेयर कारोबार में गड़बड़ी को लेकर 40 करोड़ का जुर्माना*



Reliance Petroleum case: भारत के सबसे बड़े उद्योगपतियों में एक मुकेश अंबानी और उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। भारत में शेयर बाजार को रेगुलेट करने वाली भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) पर शेयर कारोबार में गड़बड़ी को लेकर 40 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। सेबी (SEBI) ने यह बड़ी कार्रवाई 2007 में पूर्ववर्ती रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड (आरपीएल) के मामलों में की है। 40 करोड़ रुपये के जुर्माने में से मुकेश अंबानी पर 15 करोड़ रुपये हैं और रिलायंस कंपनी पर 25 करोड़ रुपये हैं।


सेबी (SEBI) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रिलायंस पेट्रोलियम केस को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज पर 25 करोड़ रुपये और मुकेश अंबानी के साथ-साथ दो अन्य इकाइयों पर पर 15 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा मुंबई सेज प्राइवेट लि. पर 20 करोड़ और मुंबई सेज लि. से 10 करोड़ रुपये का जुर्माना मांगा गया है। सेबी (SEBI) के अधिकारी बी जे दिलीप ने इस हेराफेरी को लेकर 95 पन्नों का आदेश दिया है। जिसमें उन्होंने जोर देते हुए कहा है कि प्रतिभूतियों की मात्रा या कीमत में कोई भी गड़बड़ी बाजार में निवेशकों को चोट पहुंचाती है। वे मार्केट के हेराफेरी से बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं। क्या है शेयर कारोबार में गड़बड़ी का मामला? पूर्ववर्ती रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड (आरपीएल) का ये पूरा मामला साल 2007 का है। जो आरपीएल शेयरों की नकद और वायदा खंड में खरीद और बिक्री से संबंधित है। आरआईएल ने मार्च 2007 में आरपीएल में 4.1 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया था, लेकिन 2009 में आरआईएल में विलय कर लिया गया था।

Followers

MGID

Koshi Live News