Koshi Live-कोशी लाइव जरूरी खबरें:SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बताया, कैसे सुरक्षित रखें अपना ATM कार्ड और पिन - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, January 8, 2021

जरूरी खबरें:SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बताया, कैसे सुरक्षित रखें अपना ATM कार्ड और पिन


नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आए दिन अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए अलर्ट जारी करता रहता है. एसबीआई ने कस्टमर को सुझाव दिया है कि ग्राहकों को किसी भी बैंकिंग धोखाधड़ी से बचने के लिए पूरी गोपनीयता के साथ एटीएम से लेनदेन करना चाहिए. एटीएम (ATM) से कैश निकालना आसान और सुविधाजनक तो है लेकिन इससे जुड़े फ्रॉड की खबरें भी समय-समय पर सामने आती रहती हैं. ऐसे में डेबिट या ATM कार्ड का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना और ATM से ट्रांजेक्शन के वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. देश का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को पैसे सुरक्षित रखने के कुछ तरीके बताए हैं.
एसबीआई ने ट्वीट किया, "आपका एटीएम कार्ड और पिन बेहद महत्वपूर्ण हैं. यहां आपके पैसों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं."

1. एटीएम-कम-डेबिट कार्ड धोखाधड़ी से बचने के लिए पूरी गोपनीयता में ATM लेनदेन करना चाहिए.

2. एटीएम या POS मशीन पर एटीएम कार्ड का इसेतमाल करते हुए कीपैड को अपने हाथ से कवर कर लें.

3. अपने पिन या कार्ड डिटेल्स को कभी भी शेयर नहीं करें.

4. अपने कार्ड पर कभी भी पिन न लिखें. ऐसे टैक्स्ट मैसेज, ईमेल और कॉल का जवाब नहीं दें जिसमें कार्ड डिटेल्स या पिन के बारे में पूछा जा रहा है.

5. सुनिश्चित करें कि आपका वर्तमान मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड है ताकि आप अपने सभी लेनदेन के लिए अलर्ट प्राप्त कर सकें.

6. एटीएम / डेबिट कार्ड खो जाने या चोरी होने पर तुरंत बैंक को सूचित करें, यदि कोई अनधिकृत लेनदेन करता है तो रिपोर्ट करें.

7. लेनदेन अलर्ट एसएमएस और बैंक स्टेटमेंट को नियमित रूप से जांचें.

8. डेबिट राशि के लिए एसएमएस के लिए तुरंत अपने फोन की जांच करें.

9. इसका इस्तेमाल करने के लिए किसी की मदद न लें और न ही किसी को अपना कार्ड दें.

10. लेन-देन करते समय मोबाइल फोन पर बोलने से बचें.

हाल ही में बैंक ने डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए नई सुविधा शुरू की है. आपके लेन-देन को सुरक्षित बनाने के लिए, SBI ने देश में अपने सभी एटीएम में 18 सितंबर 2020 से पूरे देशभर में 10,000 और उससे अधिक की निकासी पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) की सुविधा चालू की है.

Followers

MGID

Koshi Live News