Koshi Live-कोशी लाइव Sarkari Naukri in Bihar: बिहार में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार करने जा रही 538 डाटा इंट्री ऑपरेटर की बहाली, पढ़ें पूरी जानकारी - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, January 28, 2021

Sarkari Naukri in Bihar: बिहार में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार करने जा रही 538 डाटा इंट्री ऑपरेटर की बहाली, पढ़ें पूरी जानकारी


Nitish kumar

Sarkari Naukri in Bihar: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. बिहार सरकार जल्द ही डेटाऑपरेटर की बहाली करने जा रही है. राज्य सरकार योजनाओं का लाभ लोगों तक समय से पहुंचे, इसको लेकर सभी प्रखंडों में एक-एक हेल्प डेस्क और हर जिला में एक सामाजिक सुरक्षा कोषांग बनाने का निर्णय लिया गया है. जहां लोगों की शिकायतों का डेटाबेस तैयार किया जायेगा.

वहीं, से उन शिकायतों के निष्पादन के लिए संबंधित विभाग व जिलाधिकारी को भेज दिया जायेगा,

ताकि लोगों को योजनाओं का लाभ तुरंत मिल सकें और उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो. इसके लिए 534 डाटा इंट्री ऑपरेटर व 38 कार्यालय सहायकों की संविदा पर नियुक्ति होगी. प्रत्येक प्रखंड एक- एक डाटा इंट्री ऑपरेटर और सभी जिलों में एक कार्यपालक सहायक की नियुक्ति संविदा पर बेल्ट्रॉन के माध्यम से की जायेगी.

यह लिया गया है निर्णय- अधिकारियों के मुताबिक डाटा इंट्री के लिए प्रत्येक प्रखंड एवं जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग में एक- एक डेटा इंट्री ऑपरेशन, कार्यपालक सहायक को मानदेय पर रखने का निर्णय लिया गया है, जिसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. हेल्प डेस्क के माध्यम से दिव्यांगजनों, बुजुर्गों, महिलाओं, गरीबों के लिए जो भी योजनाओं का संचालन कर रही है. उन सभी योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा और सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा.

इन योजनाओं का मिल रहा है लाभ

- राज्य सरकार की ओर से दिव्यांगों की सामाजिक सुरक्षा का ख्याल रखते हुए उन्हें पेंशन और विभिन्न आवश्यक उपकरण दिये जा रहे हैं. साथ ही दव्यिांगों के प्रति पूरी सजगता के साथ राज्य सरकार कई योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है.

- बुजुर्गों के लिए पेंशन व सुरक्षा से जुड़ी योजनाआें का लाभ दिया जाता है.

- महिलाओं व लड़कियों के लिए कई योजनाओं को चलाया जा रहा है, जिसका लाभ लेने में कुछ महिलाएं व लड़कियां पिछड़ जाती है. उन्हें भी लाभ दिलाया जायेगा.


Followers

MGID

Koshi Live News