Koshi Live-कोशी लाइव Post Office Scheme: मात्र 5 साल में मिलेंगे 21 लाख रुपये, 100 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं निवेश - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, January 20, 2021

Post Office Scheme: मात्र 5 साल में मिलेंगे 21 लाख रुपये, 100 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं निवेश


Post Office National Savings Certificate Scheme: छोटी-छोटी बचत भी भविष्य में बड़ी काम आती है. इस कोरोना काल ने तो हमें बचत का महत्व समझा दिया है. पैसों की कब अचानक जरूरत पड़ जाए, कहना मुश्किल है. ऐसे में हमें किसी न किसी रूप में बचत की आदत जरूर लगानी चाहिए…और फिर बचत कर रहे हैं तो निवेश भी जरूर करना चाहिए.

आपकी आय में से होने वाली बचत के लिए निवेश (Best Investment Plans) सबसे अच्छा विकल्प रहता है. आप सरकारी योजनाओं (Government Schemes) में निवेश कर सकते हैं. ऐसे में आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है.

पैसे सुरक्षित रखने की बात आती है तो हमारा ध्यान पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ओर जरूर जाता है.

पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी योजनाएं (Post Office Schemes) हैं, जहां निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलता है. इन्हीं योजनाओं में से एक है- नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (Post Office NSC). यह पोस्ट ऑफिस की एक शानदार स्कीम है.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट के फायदे

इस स्कीम में आप कम राशि से ही निवेश कर सकते हैं और कुछ सालों में ही बड़ा धन जोड़ सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में आपका पैसा चूंकि पूरी तरह सुरक्षित रहता है, ऐसे में आप बेझिझक, बिना किसी जोखिम के यहां निवेश कर सकते हैं. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना की मेच्योरिटी 5 साल की होती है.

अच्छी बात यह है कि आकस्मिक जरूरत पर कुछ शर्तों के साथ आप 1 साल की परिपक्वता अवधि के बाद भी अपनी योजना राशि को निकाल सकते हैं. सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर निर्धारित की जाती हैं.

6.8 फीसदी है सालाना ब्याज दर

इस स्कीम में आप 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते है. वर्तमान में इस योजना के तहत 6.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. खास बात यह है कि इस योजना में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपए की टैक्स छूट भी पा सकते हैं.

कितने रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश?

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 5000 रुपये और 10,000 रुपये के मूल्य में उपलब्ध है. अलग अलग वैल्यू के कितने भी सर्टिफिकेट खरीदकर एनएससी में निवेश किया जा सकता है. इसमें कम से कम 100 रुपये का निवेश शुरू किया जा सकता है. वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

5 साल में कैसे मिलेंगे 21 लाख रुपये?

एक उदाहरण के जरिये इसे समझिए. इसके लिए शुरुआत में भी आपको मोटी रकम लगानी होगी. यदि आपने शुरुआत में 15 लाख रुपये निवेश किया तो आपको ब्याज दर 6.8 फीसदी के हिसाब से मिलेगी. यानी 5 साल बाद 20.85 लाख रुपये यानी करीब 21 लाख की राशि मिलेगी.

इसमें आपका खुद का निवेश 15 लाख होगा, लेकिन ब्याज के रूप में आपको करीब 6 लाख रुपये का फायदा होगा. आप चाहें तो अपने निवेश को और आगे भी बढ़ा सकते हैं और मोटा लाभ उठा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर वर्तमान ब्याज दरें भी जान लें

बचत खाता- सेविंग डिपॉजिट पर: 4 फीसदी
1 से 3 साल के टाइम डिपॉजिट पर: 5.5 फीसदी
5 वर्षीय मासिक वेतन खाते पर: 6.6 फीसदी
5 वर्षीय राष्ट्रीय बचत पत्र पर: 6.8 फीसदी
किसान विकास पत्र पर: 6.9 फीसदी
चालू खाता(5 साल के रेकरिंग डिपॉजिट पर): 5.8 फीसदी
5 साल के टाइम डिपॉजिट पर: 6.7 फीसदी
सीनियर सिटिजन- 5 वर्षीय बचत खाते पर: 7.4 फीसदी
पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर: 7.1 फीसदी
सुकन्या समृद्धि एकाउंट पर: 7.6 फीसदी

हर तीन महीने पर होती है ब्याज दरों की समीक्षा

जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर की योजनाओं पर ब्याज दरों की हर तीन माह पर समीक्षा होती है और इसमें बदलाव होने की संभावना रहती है. सरकार ने जनवरी से मार्च 2021 के लिए जो ब्याज दरें सार्वजनिक की है, वह ऊपर बताया जा चुका है.

बता दें कि आप जिस तिमाही के दौरान योजनाओं में निवेश करेंगे, उस समय मिलने वाली ब्याज दर पूरी योजना अवधि में मिलती रहेगी. हालांकि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) और सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर बदलती रहती है, और यह उसी अनुसार लागू होती है.

Followers

MGID

Koshi Live News