Koshi Live-कोशी लाइव PM Kisan: आपके अकाउंट में नहीं आई है 2,000 रुपये की किस्त, तो जानें क्या हो सकती है वजह, कहां कर सकते हैं शिकायत - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, January 6, 2021

PM Kisan: आपके अकाउंट में नहीं आई है 2,000 रुपये की किस्त, तो जानें क्या हो सकती है वजह, कहां कर सकते हैं शिकायत


नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की सातवीं किस्त के तहत सरकार ने 2000 रुपये पात्र लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए हैं। लाभार्थी किसानों को अपने बैंक अकाउंट में ये रकम मिलने लगी है। अगर आप भी इस स्कीम के लाभार्थी हैं और अब तक आपको बैंक की तरफ से 2,000 रुपये की रकम नहीं प्राप्त हुई है आपको यह पता लगाने की कोशिश करनी होगी कि इस योजना की सातवीं किस्त आपके अकाउंट में क्यों नहीं हस्तांतरित हुई है। इसके लिए आपको पीएम किसान की वेबसाइट के साथ-साथ अपने बैंक से भी स्टेटस चेक करना चाहिए।  

अगर आपको रकम प्राप्त नहीं हुआ है तो PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर स्टेटस चेक कीजिए। आप अपने आधार नंबर, अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर के जरिए स्टेटस चेक कर सकते हैं। अगर स्टेटस में आपको सातवीं किस्त के नीचे यह लिखा हुआ मिल रहा है कि 'FTO is generated and payment confirmation is pending' तो आपको फिलहाल इंतजार करना है। इसका मतलब है कि सरकार ने पेमेंट ऑर्डर जेनरेट कर दिया है लेकिन अभी पेमेंट पूरा नहीं हुआ है। 

दूसरी तरफ स्टेटस में आपको अगर यह लिखा हुआ दिखता है कि पहली किस्त का प्रोसेस पूरा हो चुका है तो आपको साथ-ही-साथ पैसा क्रेडिट होने की तारीख और यूटीआर नंबर दिख जाएगा। आपको इस यूटीआर को नोट कर लेना है। 

इसके बाद इन स्टेप्स को करें फॉलो

1. सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इनबॉक्स चेक कीजिए। बहुत संभव है कि बैंक की ओर से प्राप्त मैसेज को आप नहीं पढ़ पाएं हों। 

2. अगर बैंक की ओर से कोई मैसेज नहीं मिला है, तो आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप अगर इंटरनेट बैंकिंग यूज नहीं करते हैं तो बैंक की निकटतम शाखा में जाकर बैलेंस चेक करवा सकते हैं। अगर रकम आपके अकाउंट में क्रेडिट नहीं हुआ है तो आप बैंक अधिकारी को यूटीआर नंबर के साथ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इनमें से कोई भी स्टेटस आपको नहीं दिखता है तो फिर आपको पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना चाहिए। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 है। आप पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

Followers

MGID

Koshi Live News