Koshi Live-कोशी लाइव Government Jobs: बिहार में मार्च तक 17 हजार को युवाओं को पुलिस विभाग में मिलेगी नौकरी - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, January 19, 2021

Government Jobs: बिहार में मार्च तक 17 हजार को युवाओं को पुलिस विभाग में मिलेगी नौकरी


पटना [नलिनी रंजन]। Government Jobs in Bihar: पुलिस की नौकरी (Sihahi Bharti in Bihar) की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार के 17 हजार युवाओं को 31 मार्च तक पुलिस विभाग (Bihar Police Jobs) में नौकरी मिलने वाली है। इसके लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से इसके लिए प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए चयन पर्षद पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है। कोरोना के कारण इसमें विलंब हुआ। अब इसे 31 मार्च तक प्रक्रिया पूरी कर नौकरी दे दी जाएगी। इसके लिए लगभग अधिकांश पदों के लिए लिखित व शारीरिक जांच परीक्षा भी हो चुकी है। 

सिपाही के पदों के लिए शारीरिक जांच परीक्षा जारी

बिहार पुलिस संगठन में सिपाही में 11,880 रिक्त पदों के लिए फिलहाल शारीरिक जांच परीक्षा की जा रही है। यह परीक्षा बीते सात दिसंबर से चल रही है। 31 जनवरी तक चलेगी। यह शारीरिक परीक्षा शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च विद्यालय (पटना हाई स्कूल) गर्दनीबाग पटना में सुबह सात बजे से होती है। इसमें 59,402 अभ्यर्थी अपने मेधा क्रम के अनुसार परीक्षा देने पहुंच रहे हैं। इसके बाद बिहार स्वाभिमान पुलिस बटालियन में महिला सिपाही के 454 सीटों पर नियुक्ति के लिए भी प्रक्रिया होनी है। इसके लिए लिखित जांच परीक्षा के बाद दो फरवरी से शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। यह भी पटना हाई स्कूल में होगी। इसमें 2269 युवतियां परीक्षा देने पहुंचेंगी।

इन विभागों में चल रही भर्ती प्रक्रिया

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वन रक्षी एवं वन पाल के 484 एवं 236 पद खाली हैं। यह परीक्षा दिसंबर 2020 में हो चुकी है। इसके लिए राज्य भर में 383 और 380 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके अतिरिक्त बिहार पुलिस संगठन में चालक सिपाही के लिए खाली 1722 पद, बिहार गृह रक्षा वाहिनी सेवा संवर्ग में सिपाही के खाली 551 पद पर नियुक्ति की जानी है। इसके अतिरिक्त बिहार पुलिस संगठन में सिपाही के लिए 8415 पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए 14 दिसंबर तक छात्रों ने आवेदन किया था। अब जल्द ही इसके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Followers

MGID

Koshi Live News