Koshi Live-कोशी लाइव बिहार में पहली बार EVM के सहारे होंगे पंचायत चुनाव, एक ही मशीन से डाले जाएंगे छह वोट - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Monday, January 18, 2021

बिहार में पहली बार EVM के सहारे होंगे पंचायत चुनाव, एक ही मशीन से डाले जाएंगे छह वोट

कोशी लाइव डेस्क:बिहार रचेगा इतिहास 

बिहार में पहली बार ईवीएम के सहारे होंगे पंचायत चुनाव, एक ही मशीन से डाले जाएंगे छह वोट

Bihar Panchayat Chunav Update News: बिहार पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम (EVM) के इस्‍तेमाल का रास्‍ता साफ हो गया है। सरकार ने राज्‍य निर्वाचन पदाधिकारी के प्रस्‍ताव पर अपनी सहमति दे दी है। पंचायत चुनाव के लिए खास किस्‍म की मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम (Multi Post EVM) का इस्‍तेमाल किया जाएगा। इस ईवीएम के जरिये पंचायत चुनाव के सभी छह पदों के लिए एक साथ मत डाले जा सकेंगे।

पंचायत चुनाव में ऐसा पहली बार होने जा रहा है। इससे पहले पंचायत चुनाव की प्रक्रिया बैलेट पेपर के सहारे ही पूरी की जाती थी। दरअसल पंचायत चुनाव में मतदाता को एक साथ छह पदों के लिए अपने प्रतिनिधि का चुनाव करना होता है। पंचायत चुनाव में ईवीएम के इस्‍तेमाल के लिए हर बूथ पर मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम की व्‍यवस्‍था की जाएगी। ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने के राज्य निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव पर बिहार सरकार ने मुहर लगा दी है।

सरकार ने आयोग को पत्र लिखकर बकायदा किया है सूचित

पंचायती राज विभाग (Bihar Panchayat Raj Vibhag) ने अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने पत्र लिखकर आयोग को सूचित कर दिया है। बता दें कि गत माह आयोग ने सरकार को पत्र लिखकर ईवीएम से चुनाव कराने अनुमति मांगी थी। इस पर मुख्य सचिव दीपक कुमार, आयोग के आयुक्त दीपक प्रसाद और अमृत लाल मीणा व अन्य अधिकारियों के सैद्धांतिक सहमति बन गई थी। अब सरकार ने आयोग को पत्र लिखकर बाकायदा सूचित कर दिया है।

मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम में एक साथ सभी छह पदों के लिए डाले जा सकेंगे मत

सरकार के इस निर्णय के बाद अब मल्टी पोस्ट ईवीएम (Multi post EVM) से चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया। यही नहीं, सहमति के बाद आयोग को मल्टी पोस्ट ईवीएम की खरीद प्रक्रिया शुरू करने में सहूलियत होगी। हालांकि अभी राशि की मंजूरी नहीं मिली है। मल्टी पोस्ट ईवीएम की यह खासियत यह है कि मतदाता एक साथ त्रिस्तरीय पंचायत जन प्रतिनिधियों में वार्ड सदस्य, मुखिया, पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों का एक साथ चुनाव कर सकेंगे। आयोग को मतदान के बाद सबसे अधिक सहूलियत मतगणना में होगी। बिहार में पंचायत चुनावों में अब कुछ हफ्तों का समय ही बचा है।

Followers

MGID

Koshi Live News