Koshi Live-कोशी लाइव बिहार के बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खबर! मीटर रिचार्ज के बाद ही होगी घर में रोशनी, EESL लगाएगी 23.4 लाख प्रीपेड मीटर - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, January 31, 2021

बिहार के बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खबर! मीटर रिचार्ज के बाद ही होगी घर में रोशनी, EESL लगाएगी 23.4 लाख प्रीपेड मीटर

Koshi Live News:
नई दिल्ली. बिहार के बिजली उपभोक्‍ताओं के मीटर अब बड़े पैमाने पर प्रीपेड में तब्दील कर दिए जाएंगे. कनेक्शन प्रीपेड होने से उपभोक्ता बिना पेमेंट किए बिजली का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. दरअसल, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफिशियंसी सर्विसेज लि. (Energy Efficiency Services Ltd) ने बिहार की दो बिजली डिस्ट्रब्यूशन यूनिट्स से राज्य में 23.4 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart Prepaid Meters) लगाने के लिए करार किया है.

पहली बार बड़े पैमाने पर लगाए जा रहे हैं स्मार्ट प्रीपेड मीटर
ईईएसएल (EESL) ने शनिवार को बयान में कहा है कि यह पहली बार है जब राज्य में इतने बड़े स्तर पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं.
इससे राज्य के बिजली क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा.

  ईईएसएल ने SBPDC और NBPDCL से किया करार
बयान में कहा गया है कि ईईएसएल ने साउथ बिहार पावर डिस्ट्रब्यूशन कंपनी लि.(South Bihar Power Distribution Company Ltd) और नॉर्थ बिहार डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लि. (North Bihar Power Distribution Company Ltd) के साथ राज्य में 23.4 लाख स्मार्ट प्रीमेड मीटर लगाने के लिए करार किया है.

कमर्शियल नुकसान को हल करने में सहायक
इस करार पर बिहार के बिजली मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए. यादव ने कहा, ''बिजली क्षेत्र को बड़ा तकनीकी और कमर्शियल नुकसान झेलना पड़ रहा है. स्मार्ट प्रीपेड मीटर बिहार के लिए इस चुनौती को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. मुझे भरोसा है कि इन मीटर से राज्य के बिजली क्षेत्र को काफी फायदा होगा और बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) की वित्तीय स्थिति में इससे सुधार आएगा.''

Followers

MGID

Koshi Live News