Koshi Live-कोशी लाइव Digital Voter ID Cards: अब अपने फोन में रख सकते हैं डिजिटल वोटर आईडी, जानें- कहां और कैसे करें डाउनलोड - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Monday, February 1, 2021

Digital Voter ID Cards: अब अपने फोन में रख सकते हैं डिजिटल वोटर आईडी, जानें- कहां और कैसे करें डाउनलोड

कोशी लाइव डेस्क:

नई दिल्ली। आधार कार्ड की तरह अब आप वोटर आइडी कार्ड को भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए देशभर में इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आइडी कार्ड की सुविधा शुरू कर दी गई है। चुनाव आयोग की वेबसाइट से डिजिटल वोटर आइडी कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यह वोटर आइडी कार्ड का डिजिटल वर्जन है। अगर आप चाहें, तो इसे डिजिटल लॉकर में भी सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें..

डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा दो चरणों में दी गई है। पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक का है। इस दौरान केवल नये वोटर्स ही डिजिटल वोटर कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे। वहीं दूसरे चरण की शुरुआत 1 फरवरी से होगी, जिसमें सभी वोटर्स अपने वोटर आइडी को डिजिटल रूप में डाउनलोड कर सकेंगे।

डिजिटल वोटर आइडी कार्ड के लिए मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो पहले आपको उसे रजिस्टर्ड कराना होगा। इसे ऑनलाइन चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

यहां से डाउनलोड करें वोटर आइडी

वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी को वोटर हेल्पलाइन एप या फिर आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। यदि फोन में एप नहीं है, तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं। लॉगइन करने के बाद आपको डाउनलोड ई-ईपीआइसी का विकल्प दिखेगा। उसके बाद मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर डालकर आप पीडीएफ फॉर्मेट में अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे। पीडीएफ फाइल में एक क्यूआर कोड भी दिखेगा, जिसे स्कैन करके पूरी डिटेल देखी जा सकेगी। नये मतदाताओं को उनके वोटर आइडी कार्ड की हार्ड कॉपी भी मिल जाएगी।

वोटर आईडी का डिजिटलीकरण क्यो?

डिजिटलीकरण यह सुनिश्चित करने के लिए है कि मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने में कोई देरी न हो, क्योंकि फिजिकल कार्ड को प्रिंट करने और मतदाता तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है। 'डिजिलॉकर पर भी डिजिटल वोटर आइडी कार्ड को सुरक्षित स्टोर किया जा सकता है।

ऐसे करें डाउनलोड

-डिजिटल वोटर आइडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in या फिर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) के लॉगइन पेज https://www.nvsp.in/account/login पर जाएं।

- वोटर आइडी को डाउनलोड करने के लिए एकाउंट बनाना पड़ेगा। मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आइडी के जरिए अपना एकाउंट बना सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही एकाउंट है, तो आपको ईपीआइसी नंबर या फिर फॉर्म रेफरेंस नंबर दर्ज करना पड़ेगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे वेब पोर्टल पर दर्ज करना होगा।

- इसके बाद डिजिटल वोटर आइडी को डाउनलोड करने के लिए आपको ई-ईपीआइसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर वोटर आइडी कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप आसानी से प्रिंट करा सकते हैं।

Followers

MGID

Koshi Live News