Koshi Live-कोशी लाइव BSEB:मैट्रिक और इंटर के लिए बिहार बोर्ड तीन बार लेगा परीक्षा, यहां जानें कब किसे मिलेगा मौका - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Monday, January 18, 2021

BSEB:मैट्रिक और इंटर के लिए बिहार बोर्ड तीन बार लेगा परीक्षा, यहां जानें कब किसे मिलेगा मौका


Bihar Board Special Exam for Maitric and Inter: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए इस वर्ष मैट्रिक व इंटर की विशेष परीक्षा लेने की घोषणा की है। इसके लिए बोर्ड की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। बोर्ड की विशेष परीक्षा (Special Exam for Maitric and Inter Examination) अप्रैल व मई में आयोजित होगी और जून तक रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर (Bihar Board Chairman Anand Kishore) ने कहा, जिन परीक्षार्थियों ने 2021 की मुख्य परीक्षा के लिए पंजीयन कराया था। सेंटअप परीक्षा दी थी और सफलता हासिल की, लेकिन किसी कारणवश परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाए। ऐसे परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र नहीं जारी हो सका है। जो परीक्षार्थी पंजीयन करा चुके हैं और सेंटअप परीक्षा में सफल रहे हैं, उनके लिए बोर्ड विशेष परीक्षा आयोजित करेगा।

मई-जून में रिजल्‍ट जारी होने से अगले सत्र में नामांकन कराना मुश्किल

अप्रैल व मई में विशेष परीक्षा आयोजित होगी और मई व जून में रिजल्ट घोषित किया जाएगा, जिससे इन परीक्षार्थियों को उच्चतर शिक्षा ग्रहण करने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। मई-जून में रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी उसी सत्र में आसानी से नामांकन हो सकेगा। विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को भी सामान्य परीक्षा की तरह कॉपियों की जांच की जाएगी। रिजल्ट में श्रेणी का जिक्र किया जाएगा। वहीं, इंटर की मुख्य परीक्षा एक फरवरी से आयोजित की जाएगी, जो 13 फरवरी तक चलेगी। मैट्रिक की मुख्य परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

पूरक परीक्षा के अलावा है यह विशेष व्‍यवस्‍था

मैट्रिक और इंटर की मुख्‍य परीक्षा के दाैरान कुछ विषयों में असफल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए बिहार बोर्ड हर साल एक पूरक परीक्षा आयोजित करता रहा है। इस बार जो विशेष परीक्षा ली जा रही है, यह पूरक परीक्षा से अलग है। इस तरह बिहार बोर्ड इस साल इंटर और मैट्रिक के लिए कुल तीन परीक्षाएं आयोजित करेगा।

Followers

MGID

Koshi Live News