Koshi Live-कोशी लाइव बिहार में फिर शुरू होगी दारोगा की ट्रेनिंग, कोरोना जांच कराना अनिवार्य - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, January 27, 2021

बिहार में फिर शुरू होगी दारोगा की ट्रेनिंग, कोरोना जांच कराना अनिवार्य


दारोगा की ट्रेनिंग दोबारा शुरू होगी। कोरोना के चलते इसे बीच में ही रोकना पड़ा था। ट्रेनिंग संस्थान पहुंचने से पहले सभी प्रशिक्षु दारोगा को कोरोना की जांच करानी होगी। आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के साथ उन्हें अकादमी पहुंचने का निर्देश दिया गया है। आरटीपीसीआर के अलावा दूसरी जांच मान्य नहीं होगी।

वर्ष 2018 बैच के प्रशिक्षु दारोगा की ट्रेनिंग राजगीर स्थित पुलिस अकादमी में हो रही थी। कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए मार्च 2019 में इसे बीच में ही रोक दिया गया। ट्रेनिंग स्थगित करने के बाद इन प्रशिक्षु दारोगा को जिलों में व्यवहारिक ट्रेनिंग के लिए प्रतिनियुक्ति कर दिया गया। अब दोबारा इनकी बेसिक ट्रेनिंग शुरू की जा रही है। चूंकि कोरोना संक्रमण का खतरा अब भी बना हुआ है, लिहाजा सभी को कोविड की जांच कराने और निगेटिव होने पर रिपोर्ट के साथ अकादमी पहुंचने का आदेश दिया गया है। डीजीपी की इजाजत के बाद राजगीर स्थित पुलिस अकादमी के उप निदेशक द्वारा इस बाबात आदेश जारी किया गया है।

अब राजगीर व डुमरांव में होगी ट्रेनिंग
अकादमी के अस्तित्व में आने के बाद डीएसपी और दारोगा की बेसिक ट्रेनिंग राजगीर स्थित पुलिस अकादमी में होती है। वर्ष 2018 बैच में 1600 से अधिक प्रशिक्षु शामिल हैं। प्रशिक्षुओं की बड़ी संख्या और कोरोना संक्रमण को देखते हुए ट्रेनिंग को दो संस्थानों में कराने का निर्णय लिया गया है। राजगीर के साथ इस बैच के 601 प्रशिक्षुओं को डुमरांव स्थित मिलिट्री पुलिस ट्रेनिंग (एमपीटीसी) में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

4 फरवरी से शुरू होगा प्रशिक्षण
स्थगित की गई दारोगा की ट्रेनिंग 4 फरवरी से शुरू होगी। सभी प्रशिक्षु को राजगीर स्थित पुलिस अकादमी में 30 व 31 जनवरी और 2 फरवरी को योगदान देने के निर्देश दिए गए हैं। डुमरांव स्थित एमपीटीसी में जिन्हें भेजा जाएगा, उन्हें भी पहले अकादमी में योगदना करना है।

Followers

MGID

Koshi Live News