Koshi Live-कोशी लाइव अभी-अभी/बिहार सरकार ने जारी की कोरोना की नई गाइडलाइन, मिलेंगी पहले से ज्यादा नियायतें - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, January 30, 2021

अभी-अभी/बिहार सरकार ने जारी की कोरोना की नई गाइडलाइन, मिलेंगी पहले से ज्यादा नियायतें

कोशी लाइव डेस्क:

राज्य ब्यूरो, पटना: राज्य के नागरिकों को केंद्र की ओर से जारी कोरोना की नई गाइड लाइन में थोड़ी और राहत मिलेगी। सिनेमा हॉल में सीट क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक दर्शक बैठ सकेंगे। राज्य के अंदर तथा देश के अन्य हिस्से में सामानों और आम लोगों की आवाजाही पर अब किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 27 जनवरी को जारी नई गाइडलाइन को राज्य में हूबहू लागू करने का आदेश दिया है। इस अवधि में भी मास्क का उपयोग अनिवार्य रहेगा। सामाजिक दूरी सहित बचाव के अन्य उपाय पहले की तरह किए जाएंगे। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने शुक्रवार को कहा कि नई गाइडलाइन 28 फरवरी तक प्रभावी रहेगी। उन्होंने क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इसे सख्ती से लागू कराएं।

छोटा होगा कंटेंमेंट जोन का दायरा

नए गाइडलाइन का असर कंटेंमेंट जोन पर भी पड़ेगा। इसका दायरा छोटा होगा। स्थानीय प्रशासन संक्रमण की स्थिति को देखकर दायरा तय करेंगे। सिनेमा हॉल में पहले की तुलना में अधिक दर्शक बैठ सकेंगे। इसका निर्धारण सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के एसओपी से होगा। स्विमिंग पूल की सुविधा फिलहाल सिर्फ खिलाड़ियों को दी गई है। यह सुविधा आम लोगों को किस हद तक मिले, इसके लिए केंद्र सरकार अलग से आदेश जारी करेगी।

पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की हिदायत

सामाजिक, धार्मिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी पहले से बढ़ेगी। संख्या के निर्धारण की जिम्मेवारी राज्यों को दी गई है। गाइडलाइन में 65 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों, गंभीर बीमारियों से पीड़ित, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए पहले की तरह जरूरी सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है।

Followers

MGID

Koshi Live News