Koshi Live-कोशी लाइव सिपाही भर्ती चयन परीक्षा : बिहार में खुलकर हुआ कदाचार, कटिहार में मोबाइल पर आया उत्‍तर, खगडि़या में कॉपी लेकर भागे अभ्‍यर्थी - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Monday, January 25, 2021

सिपाही भर्ती चयन परीक्षा : बिहार में खुलकर हुआ कदाचार, कटिहार में मोबाइल पर आया उत्‍तर, खगडि़या में कॉपी लेकर भागे अभ्‍यर्थी

कोशी लाइव डेस्क:

भागलपुर। बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान जमकर कदाचार हुआ। फ‍िलहाल कटिहार और खगडि़या से इसकी सूचना मिली है। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कटिहार में एक परीक्षार्थी को शिक्षक ने उस समय गिरफ्तार किया, जब वह मोबाइल देखकर नकल रहा था। उसी परीक्षार्थी ने प्रश्‍न पत्र की तस्‍वीर खींचकर अपने दोस्‍त को बाहर भेज दी थी। बाद में उसे मोबाइल पर उत्‍तर भी मिल गया था। जिसे वह कॉपी में लिख रहा था। शिक्षक की नजर उसपर पड़ी, जिसके बाद पुलिस की मदद से उसे पकड़ लिया गया। यह मामला कटिहार के उमा देवी मिश्रा बालिका उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र की है।

केंद्राधीक्षक सह विद्यालय के प्राचार्य रतन कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को केंद्रीय चयन पर्षद द्वारा सिपाही भर्ती चयन परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में हो रहा था। इसी बीच इस केंद्र के एक कमरामें परीक्षा दे रहे एक परीक्षार्थी ने सरकारी गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए बाथरूम गया और वहां से परीक्षा के प्रश्नपत्र की तस्‍वीर खींचकर मोबाइल से अपने साथी को बाहर भेज दिया। देखते ही देखते प्रश्‍नपत्र काफी वायरल हो गया।

उसी परीक्षार्थी को मोबाइल पर प्रश्न पत्र का उत्तर भी आ गया। वह उसे कॉपी में उतार रहा था। इसकी भनक लगते ही संबंधित परीक्षा कक्ष के वीक्षक मिथिलेश कुमार राय ने उसे रंगेहाथ पकड़ लिया। उसे केंद्र पर तैनात पुलिस के हवाले कर दिया। इसकी सूचना मिलने पर नगर थाना अध्यक्ष राघवेंद्र कुमार सिंह दल बल के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। गिरफ्तार छात्र से पूछताछ क गई। छात्र की पहचान रौतारा थाना क्षेत्र के रमोली गांव के विक्रम कुमार मंडल के रूप में हुई है। एसपी विकास कुमार ने बताया कि संबंधित छात्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेजा जाएगा। इस मामले में एक वीक्षक को पकड़ने की सूचना मिली है। इस बीच खगडि़या के एक परीक्षा केंद्र पर कॉपी लेकर भाग रहे एक अ‍भ्‍यर्थी को पुलिस ने पकड़ लिया। 

खगड़िया जिले के 12 केंद्रों पर बिहार गृह रक्षा वाहिनी में सिपाही पद की लिखित परीक्षा हुई। इस दौरान बीएड कॉलेज चंद्र नगर रांको केंद्र पर कुछ परीक्षार्थी कॉपी लेकर बाहर आ गए। खगड़िया डीईओ ने बताया कि सूचना मिली है। जांच पड़ताल की जा रही है। इस मामले में एक को पुलिस ने पकड़ा है। लखसीराय जिला मुख्यालय के 23 केंद्रों पर बिहार गृह रक्षा वाहिनी संवर्ग के सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा हुई। परीक्षा में कुल 7152 अभ्यर्थियों में 1557 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। बीएन कॉलेज बड़हिया केंद्र पर परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी रिशु कुमार साह (रोल नम्बर 1244090138) द्वारा अपने बेंच पर अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी रोल नम्बर 1244090133 का शील्ड प्रश्नपत्र खोल देने के आरोप में अभ्यर्थी रिशु कुमार साह को परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया।


सिपाही भर्ती परीक्षा से वंचित रहने पर परीक्षार्थियों ने सेंटर पर किया हंगामा

केंद्रीय चयन पार्षद द्वारा आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा से वंचित दर्जनों परीक्षार्थियों ने मुंगेर जमालपुर स्थित एनसी घोष बालिका उच्च विद्यालय सेंटर के बाहर जम कर हंगामा किया।  बाद में अधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों के हस्तक्षेप बाद मामला शांत हुआ। परीक्षा केंद्र के बाहर हंगामा कर रहे दर्जनों परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा के रिपोर्टिंग टाइम के पूर्व हम लोग सेंटर के गेट पर उपस्थित थे। इसके बाद भी हमें परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से यह कह कर रोक दिया गया कि हमलोग लेट से परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। जबकि,  हमलोग रिपोर्टिंग टाइक के पूर्व ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए थे। परीक्षा केंद्र पर मौजूद अधिकारियों की मनमानी के कारण हम लोग परीक्षा से वंचित हुए हैं। इसलिए इसकी शिकायत हमलोग चयन परिषद से करेंगे। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों द्वारा किए जा रहे बवाल को रोकने के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी रामाशंकर, बीडीओ राजीव कुमार, इंस्पेक्टर मनोज कुमार सिन्हा, थानाध्यक्ष रंजन कुमार दल बल के साथ पहुंचे और हंगामा को शांत कराया।  हालांकि कुछ आक्रोशित परीक्षार्थी ने जब अपनी पीड़ा सुनाई, तो अधिकारियों ने समझाबुझा कर शांत कराया। जिला के अन्य कई केंद्रों पर विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा देने से रोका गया।

Followers

MGID

Koshi Live News