Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR:यदि बिहार में भी आपके बाप-दादा के नाम पर हैं जमीन, तो इस प्रकार होगा सर्वे, सरकार ने दी पूरी जानकारी - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, January 22, 2021

BIHAR:यदि बिहार में भी आपके बाप-दादा के नाम पर हैं जमीन, तो इस प्रकार होगा सर्वे, सरकार ने दी पूरी जानकारी

कोशी लाइव डेस्क:

बिहार में ज्यादा तर लोगों की जमीन अभी भी बाप-दादा के नाम पर हैं। जिसके कारण लोगों को जमीन सर्वे के दौरान दस्तावेज दिखाने में परेशानी हो रही हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे की अगर आपकी जमीन आपके पूर्वज या अभी भी बाप-दादा के नाम से हैं तो आप उस जमीन का सर्वे कैसे कराये। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

बाप-दादा के नाम है जमीन तो कैसे होगा सर्वे।

1 .सरकारी आदेश के मुताबिक अगर आपकी जमीन आपके बाप-दादा के नाम हैं तो इस सर्वे में वो जमीन जीवित रैयत के नाम से हो जाएगी और जमीन का नया खतियान भी बनेगा।

2 .अगर आपकी जमीन आपके पूर्वजों के नाम हैं तो आपको एक सर्वे फॉर्म भरना होगा। जिस फॉर्म में आपको जमीन की पूरी डिटेल्स देनी होगी।

3 .आपको जमीन का कोई भी एक दस्तावेज दिखाना होगा। जिससे ये साबित हो सके की वो जमीन आपकी या आपके बाप-दादा की हैं।

4 .अगर आपके पास जमीन का कागज नहीं हैं तो आप ऑनलाइन के द्वारा जमीन का कागज निकाल सकते हैं। बस आपको जमीन मालिक का नाम याद होना चाहिए। या जमीन का खाता नंबर याद होनी चाहिए।

5 .बिहार सरकार इस सर्वे के दौरान सभी व्यक्ति का नया खतियान बना रही हैं। यह खतियान जमीन की खरीद बिक्री करने पर लगातार अपडेट होता रहेगा।

Followers

MGID

Koshi Live News