Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR:सुपौल की सड़कों पर मशीन लगाएगी झाडू, नगर परिषद की नई पहल - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, January 8, 2021

BIHAR:सुपौल की सड़कों पर मशीन लगाएगी झाडू, नगर परिषद की नई पहल


सुपौल [मिथिलेश कुमार] । नए साल में नगरपरिषद ने नगरवासियों को सौगात दी है। साफ-सफाई के मामले में सूबे में पहला स्थान प्राप्त कर चुके सुपौल के सड़कों की साफ-सफाई अब मशीन से की जाएगी। इसको लेकर नगरपरिषद ने पहल की है और दो रोड स्वीप मशीन मंगाई है। इसके बलबूते अब शहर के सड़कों की सफाई होगी। सड़कें चकाचक दिखेंगी और उड़ती धूल से लोगों को निजात मिलेगी। नगरपरिषद के इस पहल की प्रशंसा हो रही है।

आउटसोर्सिंग को मिला जिम्मा

सफाई कर्मियों की कमी से जूझ रहे नगरपरिषद सुपौल ने साफ-सफाई को लेकर यह जिम्मा आउटसोर्सिंग को दे दिया है। विगत दो-तीन वर्षो से नगरपरिषद क्षेत्र के सड़कों की साफ-सफाई आउटसोर्सिंग से जुड़े सफाई कर्मी ही करते आ रहे हैं। इतना ही नहीं सड़कों की सफाई के साथ-साथ लोगों के घर से कचरा उठाने का काम भी आउट सोर्सिंग के सफाई कर्मी द्वारा ही किया जा रहा है। इसी आउटसोर्सिंग के बलबूते सुपौल ने साफ-सफाई के मामले में सूबे में पहला स्थान भी प्राप्त किया है। अब साफ-सफाई के इस कार्य को नगरपरिषद ने मशीनी युग की ओर मोड़ दिया है। रोड स्वीप मशीन से अब सड़कों की साफ-सफाई की जाएगी। मशीन के उपयोग के कारण कार्य भी जल्दी होगा और मानव श्रम की भी जरूरत नाम मात्र पड़ेगी। शहर की सड़कें तो साफ-सुथरी होंगी ही साथ ही धूल से भी शहरवासियों को निजात मिलेगी।

ब्रश करेगा सड़क की सफाई, पंप चेंबर में एकत्रित होगी धूल

आउटसोर्सिंग के सफाई कर्मी द्वारा शहर के सड़कों की साफ-सफाई तो की जाती थी। कूड़ा-कचरा भी उठाया जाता था। बावजूद धूल सड़क पर और सड़क किनारे बिखरी रहती थी। रोड स्वीप मशीन के उपयोग से अब यह समस्या भी समाप्त हो जाएगी। क्योंकि स्वीप मशीन में नीचे लगा ब्रश सड़क की सफाई करेगा और उसमें लगा पंप सड़क से धूल को एकत्रित कर अपने चेंबर में जमा करेगा। जिसे बाद में अन्यत्र फेंका जाएगा। नप का यह प्रयोग सफल रहा तो अन्य नगरपरिषद और नगर पंचायत भी साफ-सफाई के लिए रोड स्वीप मशीन के इस्तेमाल को ले आगे आएंगे और शहर की सड़कें धूल रहित चकाचक दिखेगी।

Followers

MGID

Koshi Live News