Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR:सहायक प्राध्यापक के लिए फरवरी से होगा इंटरव्यू, जानें कितने अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, January 12, 2021

BIHAR:सहायक प्राध्यापक के लिए फरवरी से होगा इंटरव्यू, जानें कितने अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

कोशी लाइव डेस्क:सहायक प्राध्यापक के लिए फरवरी से होगा इंटरव्यू, जानें कितने अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका
नलिनी रंजन, पटना। बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग (बीएसयूएससी) सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति के लिए फरवरी से साक्षात्कार लेगा। इसमें कुल पद से तीन गुना अधिक अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होने का मौका मिलेगा। आयोग की ओर से आए आवेदनों की स्क्रूटनी प्रक्रिया की जा रही है। आयोग के अध्यक्ष डॉ. राजवर्धन आजाद ने बताया कि 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इसमें 65996 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए। इसमें लगभग 65 हजार अभ्यर्थियों ने हार्ड कॉपी आयोग को भेजी है। अब आयोग इसकी स्क्रूटनी कर रहा है। साक्षात्कार के लिए छह बोर्ड बनाए जाएंगे। हर बोर्ड दो पालियों में साक्षात्कार लेगा, एक पाली में 15 अभ्यर्थी शामिल होंगे।



बिहार के लगभग 31 हजार आवेदन

राज्य के 13 विश्वविद्यालयों में 4648 पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए आए कुल आवेदनों में लगभग 31 हजार आवेदन बिहार से हैं। शेष अभ्यर्थी दूसरे राज्यों से हैं। इसमें उत्तर प्रदेश से 18 हजार, बंगाल से 47 हजार, झारखंड से लगभग 21 हजार आवेदन किया गया बै। सबसे कम गोवा, मिजोरम और नगालैंड से आवेदन आए हैं। इन स्थानों से एक व दो आवेदन भरे गए हैं।

आंकड़ा में जानें

-13 विश्वविद्यालयों में होनी है सहायक प्राध्यापकों की भर्ती

-66 हजार आवेदन आए हैं सहायक प्राध्यापक पद के लिए

-52 विषयों में 4648 पदों के लिए विभिन्न विवि में होनी है भर्ती

पद से तीन गुना अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

राज्य के विश्वविद्यालयों में नियुक्ति के लिए होने वाले साक्षात्कार में संबंधित विषय के पद से तीन गुना अधिक अभ्यर्थियों को शामिल कराया जाएगा। इसके लिए विषयवार कटऑफ तैयार किया जा रहा है। खाली पद पर ध्यान दें तो सबसे अधिक मनोविज्ञान में 424 खाली पद हैं। जबकि सबसे कम एक सीट नेपाली विषय में है। वनस्पति विज्ञान में 333, रसायन में 332, हिन्दी में 292, भौतिकी विभाग में 300 खाली सीटें हैं। अंग्रेजी में 253 पद, गणित विभाग के लिए 261, अर्थशास्त्र में 268, जंतु विज्ञान विभाग में 285, राजनीतिक विज्ञान में 280, रसियन में चार, रूरल इकोनॉमिक्स में आठ सहित 4648 पदों पर नियुक्ति होनी है।

पद से तीन गुना अधिक का लिया जाएगा इंटरव्यू

बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राजवर्धन आजाद ने बताया कि विवि में 4648 पदों पर नियुक्ति के लिए फरवरी से साक्षात्कार लेने की तैयारी चल रही है। इसके लिए 65996 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया, जबकि लगभग 61 हजार ने हार्ड कॉपी भेजी है। अब कटऑफ तैयार कर पद से तीन गुना अधिक आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।


Followers

MGID

Koshi Live News