Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Panchayat Election : बिहार में पंचायत चुनाव से पहले मुखिया-सरपंच की बल्ले बल्ले ! राज्य सरकार ने लिया ये फैसला - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Monday, February 1, 2021

Bihar Panchayat Election : बिहार में पंचायत चुनाव से पहले मुखिया-सरपंच की बल्ले बल्ले ! राज्य सरकार ने लिया ये फैसला


Bihar Panchayat Election

Bihar Panchayat Election 2021 : बिहार की त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं को 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा से प्राप्त 1254.50 करोड़ की राशि जारी कर दी गयी है. विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि आयोग की अनुशंसा से वित्तीय वर्ष 2020-21 की दूसरी किस्त की राशि जारी कर दी गयी है.

उन्होंने बताया कि इस राशि में से 878 करोड़ ग्राम पंचायतों के खाते में जबकि 250 करोड़ पंचायत समितियों को और 125 करोड़ की राशि जिला परिषदों को आवंटित की गयी है. इस राशि का उपयोग निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार किया जाना है. उन्होंने बताया कि यह राशि अनटाइड फंड में दी गयी है जिसका उपयोग त्रि स्तरीय पंचायतें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कर सकेंगी.

BJP की है ये रणनीति- बिहार में पंचायत चुनाव से पहले सत्तारूढ़ दल भाजपा ने किलेबंदी शुरू कर दी है. पार्टी के दिग्गज नेताओं ने ग्राम पंचायत की सत्ता पर काबिज होने के लिए रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. बीजेपी पंचायत चुनाव के लिए लालू यादव के पुराने फॉर्मूले एमवाई (MY) समीकरण पर काम करना शुरू कर दिया है. पार्टी ने इसके तहत राजद के दो पूर्व सांसद और दो पूर्व विधायकों को शामिल करा चुकी है.

वोटिंग सेंटर को लेकर ये है रणनीति- राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बिहार में अप्रैल और मई में पंचायत चुनाव हो सकता है. चुनाव से पहले सभी जिले में अधिकृत अधिकारियों को मतदान केंद्र का जायजा लेना है. अधिकारी मतदान केंद्र की लिस्ट जिला निर्वाचन पदाधिकारी को सौंपेंगे, जिसे आयोग की सहमति से प्रकाशित किया जा सकता है.

Followers

MGID

Koshi Live News