Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Panchayat Chunav: विधानसभा चुनाव में बनी वोटर लिस्ट में जिनका होगा नाम, वही पंचायत इलेक्शन में डाल सकेंगे वोट - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, January 5, 2021

Bihar Panchayat Chunav: विधानसभा चुनाव में बनी वोटर लिस्ट में जिनका होगा नाम, वही पंचायत इलेक्शन में डाल सकेंगे वोट


बिहार विधानसभा के चुनाव के लिए बनायी गयी मतदाता सूची में यदि आपका नाम है, तभी आप आगामी पंचायत चुनाव में मतदान कर सकते हैं। यदि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए जा रहे मतदाता सूची में नाम है तो ऐसे मतदाता पंचायत चुनाव में मतदान नहीं कर सकेंगे। बिहार विधानसभा के लिए जिस मतदाता सूची बनाया गया था, उसमें नाम जोड़ने के लिए 19 जनवरी से 1 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

जिला प्रशासन ने पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। 19 जनवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन होगा तथा इसी दिन से लोग अपने नाम जुड़वा सकते हैं। इसमें खास बात यह है कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए लोगों को मैनुअल आवेदन करना होगा।

इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था नहीं होगी। नाम जोड़ने के लिए व्यक्ति संबंधित बीएलओ को आवेदन दे सकते हैं, जिसमें यह जिक्र होना चाहिए कि वे पंचायत चुनाव के लिए बन रहे मतदाता सूची में नाम जुड़वाना चाहते हैं।

पंचायत चुनाव के लिए तैयार हो रहे मतदाता सूची के लिए किसी प्रकार का दावा आपत्ति करने की अवधि 20 जनवरी से 8 फरवरी तक निर्धारित की गई है। 19 फरवरी को पंचायत चुनाव को देखते हुए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। पंचायत चुनाव से संबंधित तैयार हो रही मतदाता सूची को 24 फरवरी को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि पंचायत चुनाव को देखते हुए जो व्यक्ति अपना मतदाता सूची में नाम जुड़वाना चाहते हैं, वह संबंधित बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं। पटना जिले में लगभग 47 लाख मतदाता हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सामान्य मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए 12 जनवरी तक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। लेकिन इस मतदाता सूची के आधार पर पंचायत चुनाव नहीं होगा। सामान्य मतदाता सूची में लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जबकि पंचायत चुनाव के लिए तैयार हो रहे मतदाता सूची में ऐसी व्यवस्था नहीं की गई है।

Followers

MGID

Koshi Live News