Koshi Live-कोशी लाइव Bihar News : अब आसानी से नहीं मिलेगा PM Kisan Yojana का पैसा? प्रशासन ने लिया ये फैसला - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, January 5, 2021

Bihar News : अब आसानी से नहीं मिलेगा PM Kisan Yojana का पैसा? प्रशासन ने लिया ये फैसला



PM Kisan Nidhi Yojna : पीएम किसान सम्मान योजना के तहत लाभावान्ति किसानों का भौतिक सत्यापन होगा. इसकी जवाबदेही प्रखंड के प्रखंड तकनीकी प्रबंधकों को सौंपी गयी है. इसको लेकर जिला कृषि पदाधिकारी ने सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को पत्र भेजा है. जिसमें कहा गया है कि प्रखंड तकनीकी प्रबंधक सभी पंचायतों में पीएम किसान सम्मान योजना के तहत लाभुक किसानों का भौतिक सत्यापन करेंगे. सत्यापन को लेकर पंचायतवार किसानों की सूची प्रखंड तकनीकी प्रबंधकों को सौंपी गयी है.


साथ हीं एक सप्ताह में लाभुकों का भौतिक सत्यापन कर सूची प्रखंड कार्यालय को सौंपने का निर्देश दिया गया है. पत्र में जिला कृषि पदाधिकारी का कहना है कि भौतिक सत्यापन में किसी भी प्रकार की अनियमितता या शिथिलता पर संबंधित प्रखंड तकनीकी प्रबंधक पर कार्रवाई की जायेगी. वैसे किसान जो आयकर देते है. साथ हीं किसान सम्मान योजना का भी लाभ लेते है. ऐसे किसानों से पीएम सम्मान योजना की राशि की वसूली की जायेगी.



इसकी जानकारी देते हुए प्रखंड बगहा दो के प्रखंड कृषि पदाधिकारी नवल शशांक ने बताया कि कृषि विभाग की ओर से आय कर देने वाले किसानों की सूची तैयार की गयी है. साथ ही इन किसानों को निर्देश दिया गया है कि वे विभागीय पोर्टल पर या फिर अपने संबंधित बैंक में जाकर पीएम किसान सम्मान योजना के तहत प्राप्त की राशि को वापस करें. उन्होंने बताया कि राशि वापस नहीं करने वाले किसानों पर कार्रवाई की जायेगी.

Followers

MGID

Koshi Live News