Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR NEWS:जनता के लिए बिहार पुलिस की अनोखी पहल, अब घर बैठे दर्ज होगी FIR - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Wednesday, January 27, 2021

BIHAR NEWS:जनता के लिए बिहार पुलिस की अनोखी पहल, अब घर बैठे दर्ज होगी FIR

कोशी लाइव:

एफआईआर दर्ज कराने के लिए थाना जाने की जरुरत नही पड़ेगी. बिहार पुलिस अब व्हाट्सएप के जरिए ही आवेदन लेगी और प्राथमिकी या सनहा दर्ज करेगी.

पटना : बिहार पुलिस ने की है एक नई पहल. इस अनोखी पहल से आमलोगों की राहें आसान हो जाएगीं.यानि अब आपकी कोई चीज गुम हो जाए तो थाने के चक्कर लगाने से आप बच जाएगें क्योंकि बिहार पुलिस ने आपकी सेवा में तत्पर रहने की नई तरकीब इजात कर दी है. जिस काम के लिए आपको थाने के चक्कर लगाने पड़ते थे, अब वो काम आप घर बैठे कर पाएगें.



दरअसल एफआईआर या सनहा बिहार पुलिस अब मोबाइल से ही दर्ज कर लेगी.

जिससे आम आदमी को काफी सहूलियत हो जाएगी, और उन्हें पुलिस की इस नई व्यवस्था का लाभ भी मिलेगा. अब जिन लोगों को मोबाइल या बाइक चोरी होने पर पहले थाने के चक्कर काटने पड़ते थे, उन्हें इसका एफआईआर दर्ज कराने के लिए थाना जाने की जरुरत नही पड़ेगी. बिहार पुलिस अब व्हाट्सएप के जरिए ही आवेदन लेगी और प्राथमिकी या सनहा दर्ज करेगी.



किसी भी आवेदक को एप्लीकेशन के साथ अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और पूरा घटनाक्रम लिखकर भेजना होगा. जब आवेदक व्हाट्सएप के जरिए इन सारी जानकारियों के साथ अपना आवेदन भेजेगा तो उसके बाद आइजी और संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक के कार्यालय से आवेदन की मॉनीटरिंग होगी. फिर उसके बाद संबंधित थाने में आवेदन पर नियमानुसार कार्यवाही करने के बाद आइजी कार्यालय के मोबाइल नंबर पर आवेदन वापस भेज दिया जायेगा, जहां से उसको फरियादी के मोबाइल पर भेजा जायेगा. यदि आवेदक को आवेदन की मूल प्रति या सनहा की कॉपी चाहिए तो वह थाने पर जाकर प्राप्त कर सकता है.

Followers

MGID

Koshi Live News