Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR NEWS:कैंसर पर शोध के लिए कोसी के इस लाल को अमेरिका से आया बुलावा, जानिए... - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, January 14, 2021

BIHAR NEWS:कैंसर पर शोध के लिए कोसी के इस लाल को अमेरिका से आया बुलावा, जानिए...

कोशी लाइव/पूर्णियां:कैंसर पर शोध के लिए कोसी के इस लाल को अमेरिका से आया बुलावा, जानिए...

पूर्णिया। कहते हैं जब हौसले बुलंत हो तो कोई भी परेशानी आपको मंजिल तक पहुंचने में बाधक नहीं बन सकती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है कोसी के एक लाल ने। कैंसर पर शोध (research on cancer) करने के लिए उन्हें अमेरिका (America) से बुलावा आया है।

बनमनखी प्रखंड स्थित छोटे से कस्बा कचहरी बलुआ के किसान परिवार में जन्में अमित कुमार गुप्ता को अमेरिका के विश्वविद्यालय ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ कैंसर पर रिसर्च के लिए आमंत्रित किया है। अमित की प्रारम्भिक शिक्षा कचहरी बलुआ स्थित मध्य विद्यालय से शुरू हुई। उन्होंने राजेंद्र एग्रीकल्चर विश्ववविद्यालय, पूसा से बीटेक की पढ़ाई पूरी कर गेट की परीक्षा पास की।

इसके बाद एमटेक की पढ़ाई के लिए पश्चिम बंगाल विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।

आईसीआर में अभी हैं कार्यरत

पश्चिम बंगाल से एमटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद अमित इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रिकल्चर रिसर्च से जुड़ गए। यहां वे अभी बतौर साइंटिस्ट काम कर रहे हैं। यहां पर भी उन्होंने कई चीजों पर शोध किया। इसी दौरान उन्होंने आईआईटी दिल्ली से पीएचडी की डिग्री हासिल की। पीएचडी की डिग्री मिलते ही उन्हें कैंसर पर शोध (research on cancer) के लिए अमेरिका (America) से बुलावा आ गया। अब वे वहां पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। वहां पर कैंसर पर शोध करेंगे।

माता-पिता को दिया सफलता का श्रेय

अमित ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सफलता के पीछे उनके माता-पिता का सबसे बड़ा योगदान हैं। लघु किसान होते हुए भी उन्होंने मुझे अच्छे संस्थानों में दाखिला दिलाया। पढ़ाई के दौरान उन्होंने किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी। उन्होंने कहा कि उनके पिता का मानना था कि शिक्षा से ही समाज में बदलाव आ सकता है। इसलिए उन्होंने हमलोगों को हमेशा बेहतर शिक्षा हासिल करने की सलाह दी। डॉ. अमित के बड़े भाई मनीष कुमार गुप्ता भी ओएनजीसी की सहायक कंपनी एमआरपीएल में इंजीनियर हैं। अमित की सफलता पर ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की।

Followers

MGID

Koshi Live News