Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Board: मैट्रिक परीक्षार्थी अब ADMIT CARD को लेकर ना हों परेशान, गड़बड़ी रहने या भूल जाने पर करें ये काम... - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, January 22, 2021

Bihar Board: मैट्रिक परीक्षार्थी अब ADMIT CARD को लेकर ना हों परेशान, गड़बड़ी रहने या भूल जाने पर करें ये काम...


बिहार बोर्ड फरवरी में मैट्रिक परीक्षा(Bihar Board Matric Exam 2021) का आयोजन करने जा रहा है. 10वीं( Bihar board 10th exam) की परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों को सेंटर पर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, आयोग इसका खास ख्याल रख रही है. इस बार एडमिट कार्ड (bihar board 10th admit card 2021) को लेकर कई सहूलियत दी जा रही है. जिन परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड में फोटो नहीं होंगे, या जो छात्र एडमिट कार्ड लाना भूल जाएंगे उन्हें भी सेंटर पर परीक्षा देने से वंचित नहीं रखा जाएगा. उन्हें इसके लिए कुछ जरुरी कागजात को अपने साथ रखना जरूरी होगा.

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है. इस बार वैसे छात्रों को परीक्षा में चिंतित होने की जरुरत नहीं है जिनके एडमिट कार्ड में फोटो नहीं छपी है. बिहार बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों को इस मामले से जुड़ा एक पत्र लिखा है.जिसमें लिखा गया है कि ऐसे किसी भी परीक्षार्थी को जिनके एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि हो, या उनके फोटो के बदले किसी और की फोटो लग गयी हो या फिर फोटो ही नहीं लगाई गई हो. उन्हें परीक्षा में शामिल होने से नहीं रोका जाएगा. इस दौरान परीक्षार्थियों का भौतिक सत्यापन कर उन्हें परीक्षा में शामिल कराया जा सकेगा.

इसके लिए परीक्षार्थी को पंजियन कार्ड और एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या बैंक पासबुक (जिसमें फोटो लगा हो) में किसी एक का साथ रखना जरुरी होगा. इसकी ऑरिजनल कॉपी के साथ एक फोटो कॉपी भी साथ लेकर सेंटर पर जाना होगा. केंद्राधीक्षक इसका सत्यापन करने के बाद परीक्षार्थी को एग्जाम में शामिल होने की अनुमति देंगे.

वहीं अगर किसी छात्र का एडमिट कार्ड गुम हो गया हो या वो गलती से अपने घर में भूल गया हो तो भी उसे परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा. सेंटर पर उपस्थिति पत्रक में स्कैन किए हुए फोटो से परीक्षार्थी की पहचान कर व रोल सीट से सत्यापित कर छात्र को परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी जाएगी.



Followers

MGID

Koshi Live News