Koshi Live-कोशी लाइव जरूरी खबरें:ATM से कैश निकालते वक्त रहें सावधान, इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो खाली हो सकता है अकाउंट - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, January 20, 2021

जरूरी खबरें:ATM से कैश निकालते वक्त रहें सावधान, इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो खाली हो सकता है अकाउंट


एटीएम लाइन में आपके पीछे खड़ा व्यक्ति आपका पासवर्ड आसानी से देख सकता है. ऐसे में डेबिट कार्ड का पिन डालते वक्त अपने हाथ से एटीएम का कीपैड छुपाएं.

एटीएम मशीन से एटीएम कार्ड के जरिए पैसे निकालना आजकल आम बात है. लगभग हर व्यक्ति ATM का इस्तेमाल करता है. हालांकि ATM मशीन से पैसे निकालते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो पूरा अकाउंट खाली हो सकता है.


ऐसे में ATM से पैसे निकालते समय आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में यही बताएंगे कि ATM से पैसे निकालते समय किन बातों को लेकर सावधानी बरतें..

1- हमेशा भीड़भाड़ वाले इलाके का ATM इस्तेमाल करें, सुनसान इलाकों में फ्रॉ ज्यादा होने की संभावना है.


2- अपनी ट्रांजेक्शन की रसीद को कहीं भी न फेंके. ये जानकारी आपके खिलाफ भी इस्तेमाल हो सकती है. इस्तेमाल के बाद रसीद को तुरंत नष्ट करें.


3- जब आप पैसे निकाल लें तो कैंसिल बटन अंत में जरूर दबाएं.


4- ऐसे ATM मशीन का इस्तेमाल करें जहां CCTV लगा हो.


5- आप एटीएम में पिन डालने से पहले कीपैड और कार्ड स्लॉट का जरूर ध्यान रखें. कभी-कभी ये डिवाइस आपका कैश भी रोक लेती हैं. ऐसा होने पर तुरंत बैंक में फोन कर शिकायत करें.


6- एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि एटीएम लाइन में आपके पीछे खड़ा व्यक्ति आपका पासवर्ड आसानी से देख सकता है. ऐसे में डेबिट कार्ड का पिन डालते वक्त अपने हाथ से एटीएम का कीपैड छुपाएं.


7- किसी के साथ अपनी पर्सनल डिटेल न शेयर करें.

Followers

MGID

Koshi Live News