Koshi Live-कोशी लाइव Aadhar Card: Aadhaar केंद्र की लंबी कतार में लगने का झंझट खत्म, UIDAI ने बताया आसान तरीका - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, January 6, 2021

Aadhar Card: Aadhaar केंद्र की लंबी कतार में लगने का झंझट खत्म, UIDAI ने बताया आसान तरीका



आज के समय में Aadhar Card हर भारतीय का सबसे अहम दस्तावेज बन गया है। चाहें बैंक खाता खोलना या पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने जैसा आपका कोई सरकारी काम हो, या फिर मोबाइल सिम लेने जैसा निजी कार्य। आधार हर जगह एक आवश्यक दस्तावेज बन गया है। वहीं माना जा रहा है कि कोरोना की वैक्सिनेशन में भी आधार कार्ड की भूमिका अहम होगी। ऐसे में आपके पास आधार होना और उसकी सभी जानकारियां अपडेट होना बेहद जरूरी है। हालांकि आधार से जुड़े कुछ अपडेट मोबाइल के जरिए आनलाइन हो सकते हैं, लेकिन पते में बदलाव या मोबाइल नंबर जोड़ने जैसे अपडेट के लिए आपको आधार सेंटर जाना ही होता है।

आधार के इस महत्व को देखते हुए UIDAI द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। UIDAI समयसमय पर इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर भी करती है। ऐसे में UIDAI ने आधार सेंटर पर लगने वाली लंबी कतारों से बचने का तरीका बताया है। UIDAI ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। घर बैठे बुक कर सकते हैं अपॉइंटमेंट

UIDAI ने ट्वीट कर कहा, आधार केंद्र में सेवाएं लेने के लिए आप घर बैठे अपना अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. इसके लिए लिंक httpsappointments.uidai.gov.inbookappointment.aspx पर क्लिक करें और लम्बी कतारों से बचें। इसके साथ ही UIDAI ने आधार सेंटर में अपॉइंटमेंट के लिए क्यूआर कोड भी जारी किए हैं। यूजर ये कोड स्कैन कर अपॉइंटमेंट ले सकता है। यूजर अपॉइंटमेंट वाले दिन और निर्धारित समय पर आधार केंद्र पहुचकर लंबी कतारों से बच सकते हैं।

​घर बैठे भी बदल सकते हैं जानकारी

UIDAI ने Aadhar में डेमोग्राफिक डिटेल्स घर बैठे अपडेट करने की सहूलियत दी है। यूजर UIDAI की वेबसाइट के जरिए Aadhar में अपना नाम, पता, जन्मतिथि और लिंग अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए अब कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

घर बैठे कैसे लें आधार में अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट
सबसे पहले UIDAI की बेवसाइट पर जाएं. इसके बाद My Aadhaar पर जाएं और फिर Book an Appointment पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको Book An Appointment At UIDAI Run Aadhaar Seva Kendra दिखाई देगा। यहां आधार सेवा केंद्र चुनें और Proceed to Book Appointment पर क्लिक करें।
इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहां New Aadhaar, Aaadhar Update और Manage Appointment के ऑप्शन आपको दिखाई देंगे। इनमें अपनी सुविधानुसार अपना ऑप्शन चुनें।
अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और OTP डालना होगा, वेरिफाई होने के बाद आपको Appointment के लिए time Slot सबमिट करना होगा।
इसके बाद आपका अप्वाइंटमेंट बुक हो जाएगा

Followers

MGID

Koshi Live News