Koshi Live-कोशी लाइव Aadhaar Card में नया मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं है किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत, UIDAI ने किया स्पष्ट - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Wednesday, January 27, 2021

Aadhaar Card में नया मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं है किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत, UIDAI ने किया स्पष्ट

कोशी लाइव डेस्क:

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के इस दौर में 12 अंकों की पहचान संख्या यानी आधार नंबर (Aadhaar Number) हर भारतीय के लिए काफी महत्वपूर्ण है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) से ना सिर्फ हमारे पते की पुष्टि होती है, बल्कि इससे पहचान का सत्यापन भी होता है। हालांकि, इसके साथ ही साथ कई तरह की सेवाएं प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरूरी है। इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि आपके Aadhaar के साथ लिंक मोबाइल नंबर अपेडेटेड हो। इसका सीधा मतलब यह है कि आप जो मोबाइल नंबर यूज कर रहे हैं, वही Aadhaar Card के साथ लिंक होना चाहिए। 

हालांकि, आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) के साथ अपडेटेड नहीं है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल में एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर को ऐड करने के लिए किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती। आपको बस अपना आधार कार्ड लेकर निकटतम आधार सेवा केंद्र जाना होगा। आधार सेवा केंद्र पर आप मोबाइल नंबर को ऐड या अपडेट करने का रिक्वेस्ट कर पाएंगे।

#UpdateMobileInAadhaar Adding a mobile number to Aadhaar doesn’t require any document. Just carry your Aadhaar to any nearby Aadhaar Center to place an add/update mobile number request. Find your nearest Aadhaar Center here bit.ly/32uJpus
Image

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का अपडेटेड होना काफी जरूरी होता है। इससे आपको आधार से जुड़ी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती है। मसलन, मोबाइल नंबर अपडेटेड होने पर आप घर बैठे आधार कार्ड में नाम, पता से विवरण अपडेटेड करा सकते हैं। इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न को ई-वेरिफाई कर सकते हैं। इसके अलावा ईपीएफ से जुड़ी कई तरह की सेवाओं का लाभ भी आप घर बैठे उठा सकते हैं। 

Followers

MGID

Koshi Live News