Koshi Live-कोशी लाइव जरूरी खबरें:किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, January 6, 2021

जरूरी खबरें:किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा



किसान देश की रीढ़ हैं। यही ध्यान में रखते हुए सरकार लगातार किसान हितैषी योजनाओं पर अमल कर रही है। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की शुरुआत की थी। फिलहाल 11.5 करोड़ किसान इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराकर इस योजना के तहत सालाना 6000 रुपये का लाभ ले रहे हैं। वहीं किसानों के बुढापे में नियमित 36000 रुपये सालाना की पेंशन प्राप्त होती है। आय का प्रबंधन के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना शुरू की है। इसके तहत किसानों को 3000 रुपये या 36000 रुपये का आर्थिक लाभ प्राप्त होता है।

किसानों की पेंशन स्कीम में 1 जनवरी 2021 तक 21,10,207 लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। सरकार ने इसका लाभ उन सभी 12 करोड़ किसानों को देने का प्लान बनाया है जिनके पास 2 हेक्टेयर याफिर 5 एकड़ तक की कृषि योग्य जमीन है। 18 वर्ष की आयु में योजना में शामिल होने वाले किसान को 55 रुपए और 40 की उम्र में योजना में आने वाले किसान को 200 रुपए की मासिक किस्त देनी होगी। उनके योगदान के बराबर ही सरकार भी अपनी ओर से योगदान देगी। बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस


क्या है मानधन योजना


18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों के लिए यह एक स्वैच्छिक और योगदान आधारित पेंशन योजना है। इस पेंशन स्कीम के तहत पहले चरण में 5 करोड़ किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद हर माह 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। सरकार ने इसका लाभ उन सभी 12 करोड़ किसानों को देने का प्लान बनाया है जिनके पास 2 हेक्टेयर या फिर 5 एकड़ तक की कृषि योग्य जमीन है।
कृषि सम्मान निधि पाने वालों को फायदा

यदि किसानों ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन करवाया है और उन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है तो ऐसे किसानों को मानधन योजना के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है। ये किसान सालाना 36 हजार रुपये पेंशन वाली स्कीम का फ्री में फायदा ले सकते हैं। आपसे इसके लिए सरकार कोई कागजात भी नहीं मांगेगी। यह योजना आपके बुढ़ापे का बड़ा सहारा बनेगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने ऐसा इंतजाम कर दिया है कि पीएम किसान स्कीम से मिलने वाले 6000 रुपये में से सीधे मानधान स्कीम के लिए भी पैसे कट जाएंगे। किसान को अपनी जेब से खर्च नहीं करना होगा। ये लोग चाहें तो प्रीमियम देने का नया विकल्प चुन सकते हैं। जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि की रकम में से ही प्रीमियम कट जाएगा।
योजना की खास बातें
इसका न्यूनतम प्रीमियम 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है।
अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी ;1500 रुपएद्ध रकम मिलती रहेगी।
जितना प्रीमियम किसान देगा उतना ही मोदी सरकार भी देगी।
अगर बीच में कोई पॉलिसी छोड़ना चाहता है तो जमा पैसा और उसका साधारण ब्याज मिल जाएगा।
रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं लगेगी।
कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
आधार कार्ड देना सबके लिए जरूरी है।
अगर आपको पीएम किसान स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा तो खसरा-खतौनी की नकल लगेगी।
.2 फोटो और बैंक की पासबुक की भी जरूरत होगी।
रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा।

Followers

MGID

Koshi Live News