Koshi Live-कोशी लाइव बिहार के डाकघरों में मिलेंगे ट्यूब सहित 15 वॉट तक के LED बल्ब, कीमत भी बाजार से कम - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, January 2, 2021

बिहार के डाकघरों में मिलेंगे ट्यूब सहित 15 वॉट तक के LED बल्ब, कीमत भी बाजार से कम

कोशी लाइव डेस्क:

पटना : डाक विभाग अब 0.5 से 15 वॉट तक का एलईडी बल्ब उपलब्ध कराएगा। साथ ही ट्यूब लाइट भी डाकघर से लोग खरीद सकेंगे। इसकी कीमत बाजार से कम होगी। एलईडी बल्ब डाक विभाग पहले से ही उपलब्ध करा रहा है। हालांकि, विभाग अब तक सिर्फ नौ वॉट के एलईडी बल्ब की ही आपूर्ति करता था। अब इसका दायरा बढ़ाया गया है। बल्ब के साथ ही 10 और 20 वॉट की ट्यूबलाइट भी डाक विभाग उपलब्ध कराएगा। इसके लिए सी एंड एस इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड और डाक विभाग के बीच समझौता प्रस्तावित है। 

जमीन का नक्शा भी पहुंचाएगा घर तक 

 डाक विभाग की ओर से एक और पहल की गई है। विभाग अब जमीन का नक्शा भी लोगों के घर तक पहुंचाएगा। इसके लिए डाक विभाग का बिहार परिमंडल बिहार सरकार के भू अभिलेख एवं परिमाप विभाग से एक समझौता करने जा रहा है। इसके बाद जमीन का नक्शा लोगों के घर तक पहुंचने लगेगा। बता दें कि जमीन का नक्शा पाने के लिए लोग परेशान रहते हैं। अधिकांश लोगों के पास अपनी ही जमीन का नक्शा नहीं हैै।

  सभी डाकघरों में खुलेंगे जन सेवा केंद्र डाक

विभाग की ओर से बीते साल 15 दिसंबर को डाकघरों में जनसेवा केंद्र की शुरुआत की गई थी। फिलहाल बिहार में कुल 334 डाकघरों में जनसेवा केंद्र काम कर रहे हैं। इसके तहत कुल 110 तरह की सेवाएं लोगों को दी जाती हैं। अधिकृत सूत्रों ने कहा है कि अब बिहार के सभी डाकघरों में जनसेवा केंद्र खोलने की योजना तैयार की गई है। शीघ्र इस दिशा में कार्य में तेजी लाई गई है। नई सुविधा से लोग डाकघरों में कम पैसे से एलईडी बल्ब और ट्यूब लाइट खरीद सकते हैं। बताते चलें कि डाक विभाग पहले से ही एलईडी बल्ब उपलब्ध करा रहा है। हालांकि, विभाग अब तक सिर्फ नौ वॉट के एलईडी बल्ब की ही आपूर्ति करता था। अब इसका दायरा बढ़ाया गया है।

Followers

MGID

Koshi Live News