Koshi Live-कोशी लाइव निर्वाचन आयोग का फैसला: बिहार सहित तीन राज्‍यों में विधान परिषद की 15 सीटों पर चुनाव 28 काे - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, January 6, 2021

निर्वाचन आयोग का फैसला: बिहार सहित तीन राज्‍यों में विधान परिषद की 15 सीटों पर चुनाव 28 काे


पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने बिहार सहित तीन राज्‍यों में विधानसभा कोटे (Assembly Quota) की विधान परिषद (Legislative Council) की 15 सीटों के लिए चुनाव (Election) की घोषणा कर दी है। इनमें बिहार की दो सीटों पर हो रहा उपचुनाव (Bye Election) शामिल है। चुनाव आयोग के अनुसार उत्‍तर प्रदेश (UP) में 12, बिहार (Bihar) में दो तथा आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में एक विधान परिषद सीट के लिए आगामी 28 जनवरी को मतदान (Voting) होगा। इसके लिए अधिसूचना (Notification) 11 जनवरी को जारी की जाएगी। चुनाव की प्रक्रिया के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन (CoronaVirus Guideline) का पालन करना होगा

बिहार में दो सीटों के लिए होगा उपचुनाव

निर्वाचन आयाेग ने बिहार विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव की घोषणा बुधवार को कर दी। विधानसभा कोटे की दोनों सीटें भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेताओं के अलग-अलग सदनों के सदस्य चुन लिए जाने के कारण खाली हुईं हैं। बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) राज्यसभा सदस्य चुन लिए गए हैं। जबकि, विनोद नारायण झा (Vinod Narayan Jha) बीते विधानसभा चुनाव में बेनीपट्टी सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं।

अधिसूचना 11 तो मतदान 28 जनवरी को

सुशील मोदी की सीट की अवधि पांच मई 2024 तक तो विनोद नारायण झा की सीट की अवधि 21 जुलाई 2022 तक है। दोनों सीटों के लिए 28 जनवरी को चुनाव होगा। इसके लिए 11 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख 18 जनवरी है। अगर दो या ज्यादा प्रत्याशियों ने नामांकन किया तो 28 जनवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। 28 जनवरी को ही मतों की गिनती कर परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।

यूपी व आंध्र प्रदेश की 13 सीटों पर भी चुनाव

बिहार के अलावा उत्‍तर प्रदेश में 30 जनवरी को विधान परिषद की रिक्‍त हो रहीं 12 सीटों के लिए भी चुनाव हाेने हैं। चुनाव आयोग ने आंध्र पदेश की एक सीट पर उपचुनाव की भी घोषणा की है।

Followers

MGID

Koshi Live News