Koshi Live-कोशी लाइव जरूरी खबरें:अब WhatsApp पर मिलेगी PNR समेत ट्रेन की हर जानकारी, गूगल पर गए बिना हो जाएगा काम - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, December 4, 2020

जरूरी खबरें:अब WhatsApp पर मिलेगी PNR समेत ट्रेन की हर जानकारी, गूगल पर गए बिना हो जाएगा काम


अगर आप ट्रेनों के माध्यम से यात्रा करते हैं तो ट्रेन में सवार होने से पहले और बाद में ट्रेन की स्थिति के बारे में अपडेट रहने के लिए पीएनआर (PNR) स्टेटस को चेक करना पड़ता रहता है. इसके लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या कुछ अन्य साइट्स पर जाते हैं और स्टेटस चेक करने के लिए पीएनआर नंबर डालते हैं. हालांकि, यह प्रक्रिया मोबाइल डेटा और कई स्थानों पर निर्भर है, नेटवर्क कनेक्टिविटी हमेशा उपलब्ध नहीं होती है. लेकिन, अब वॉट्सऐप (WhatsApp) पर ये सारी सुविधाएं मौजूद हैं.

मुंबई के स्टार्टअप Railofy रेल यात्रियों की बहुत सी परेशानियों का हल निकला है. Railofy ने अपने ऐप में ऐसा फीचर जोड़ा है जिससे यात्रियों को उनके मोबाइल पर पीएनआर स्टेटस (PNR status), ट्रेन जर्नी इन्फार्मेशन, ट्रेन लाइव स्टेटस समेत कई जानकारियां मिलती रहेंगी.

Railofy के नए फीचर का लुत्फ उठाने के लिए यूजर को WhatsApp नंबर पर अपना 10 डिजिट का पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा. जिसके बाद लाइव स्टेशन अलर्ट, समेत कई तरह की जानकारी यात्री को वाट्सऐप पर मिल जाएगी.

चार साल में पहली बार Airtel ने Jio को पछाड़ा, नए ग्राहक जोड़ने के मामले में बनाया रिकॉर्ड

WhatsApp नंबर पर शेयर करना होगा PNR
इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए यात्री को WhatsApp नंबर +91 98811 93322 नंबर एक बार अपना 10 डिजिट का पीएनआर नंबर शेयर करना होगा. इसके बाद यात्री को रेगुलर पीएनआर स्टेटस के बारे में पता चलता रहेगा कि आपका टिकट कन्फर्म हुआ, वेटिंग या फिर आरएसी में है. ट्रेन की लाइव लोकेशन सहित अगर ट्रेन लेट है तो उसकी भी जानकारी वॉट्सऐप पर ही मिलेगी.

WhatsApp में 2020 में आए ये पांच कमाल के फीचर्स, क्या आपने किया इनका इस्तेमाल?

मुफ्त है ये सर्विस
Railofy की ये सर्विस मुफ्त है और इस सर्विस का लाभ लेने के लिए आपको से Railofy टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है. यात्रा के दौरान कमजोर मोबाइल नेवटर्क के बावजूद यह सुविधा उपलब्ध है. इसके अलावा, आप केवल ‘STOP’ भेजकर सेवा को कभी भी रोक सकते हैं.

Followers

MGID

Koshi Live News