Koshi Live-कोशी लाइव सुपौल : पैक्सों पर धान अधिप्राप्ति की सतत निगरानी करेंगे अधिकारी, इस तरह अब किसानों को मिलेगा खाद - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, December 16, 2020

सुपौल : पैक्सों पर धान अधिप्राप्ति की सतत निगरानी करेंगे अधिकारी, इस तरह अब किसानों को मिलेगा खाद


सुपौल। प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधवार को व्यापार मंडल प्रतापगंज कार्यालय का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख भूप नारायण यादव, आरडीओ राजाराम पासवान, बीसीईओ अनिल कुमार ने संंयुक्त रूप से फीता काटकर किया। तत्पश्चात कार्यालय में व्यापार मंडल के अध्यक्ष सदानंद सुदर्शन को व्यापार मंडल को पुन: संचालित करवाए जाने को ले सभी पदाधिकारियों व पैक्स अध्यक्ष ने उन्हें बधाई दी।

अभी नौ में से सात पैक्‍स है क्रियाशिल

पूर्व में संचालित व्यापार मंडल पर 11 लाख रुपये की राशि का बकाया रहने के कारण व्यापार मंडल अस्तित्व में नहीं था। भुगतान के बाद अस्तित्व में आए व्यापार मंडल के समक्ष कार्यालय की समस्या थी। बीसीईओ ने इस मौके पर जानकारी देते हुए कहा कि प्रखंड के 9 पैक्स में से सात क्रियाशील है। 2 अक्रियाशील पैक्स को भी बगल के पंचायत के पैक्स से टैग कर किसानों के धान अधिप्राप्ति की जा रही है। वहीं व्यापार मंडल के क्रियाशील हो जाने की वजह से पंचायतों से दूर रहने वाले किसानों को भी धान अधिप्राप्ति की सरकारी दर का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इस मौके पर प्रमुख ने बीसीईओ को कहा कि वे सभी पैक्सों पर हो रहे धान अधिप्राप्ति पर सतत निगरानी बनाए रखें। साथ ही इफ्को से प्राप्त खाद किसानों को पंचायत स्तर पर पैक्स के माध्यम से प्राप्त हो इसके लिए भी प्रयास करें।

किसानों को मिलेगा लाभ

बीसीईओ ने आश्वासन दिया कि इसके लिए भी वे पूरी प्रक्रिया कर चुके हैं। जल्द ही इसका लाभ भी किसानों को मिलने लगेगा। वहीं पैक्स व व्यापार मंडल के माध्यम से धान की अधिप्राप्ति शुरू होने से प्रखंड क्षेत्र के किसानों में खुशी का माहौल है। मौके पर कार्यपालक सहायक रुपेश कुमार, पैक्स अध्यक्ष चन्द्र कांत ठाकुर, धर्मराज ङ्क्षसह, श्रीभद्र झा, हेम नारायण मंडल, शमशाद, अजय कुमार भगत, तरुण कुमार मंडल, उमेश यादव, मनीष कुमार भुसकुलिया आदि सहित गणमान्य किसान भी मौजूद थे।

Followers

MGID

Koshi Live News