Koshi Live-कोशी लाइव SOCIAL MEDIA:WhatsApp में 2020 में आए ये पांच कमाल के फीचर्स, क्या आपने किया इनका इस्तेमाल? - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, December 4, 2020

SOCIAL MEDIA:WhatsApp में 2020 में आए ये पांच कमाल के फीचर्स, क्या आपने किया इनका इस्तेमाल?


वॉट्सऐप पर लगातार नए अपडेट्स आ रहे हैं. कंपनी ने हाल ही में कई फीचर को अपडेट किया है जो काफी मजेदार और इंट्रेस्टिंग है. 2020 में आए ये फीचर्स आपके चैटिंग एक्सपीरियंस से लेकर कॉलिंग तक सबको काफी स्मूद और इंट्रेस्टिंग बनाते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फीचर्स जिनका इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए…

WhatsApp डार्क मोड
WhatsApp ने 2020 की शुरुआत में इस फीचर को ऐड किया था. यह फीचर आपके चैटिंग एक्सपीरियंस को काफी इंट्रेस्टिंग बनाता है और आपके फोन के बैटरी की भी बचत होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सेटिंग्स सेक्शन में Chats पर टैप करना होगा. इसके बाद डिस्प्ले में Theme पर टैप करने के बाद आपको को तीन ऑप्शंस Light, Dark और System Default मिलेंगे जिसमें आप डार्क पर सिलेक्ट कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


Whatsapp payment

इस फीचर का इस्तेमाल यूजर्स बहुत दिनों से कर रहे थे जिसे कंपनी ने हाल ही में रोलआउट किया है. यह यूपीआई के साथ काम करेगा, यानी की आपको बस इस ऐप में जाकर अपना अकाउंट नंबर लिंक करना होगा और फिर आप कहीं भी इस पेमेंट ऐप के माध्यम से पे कर पाएंगे. यह अन्य पेमेंट ऐप की तरह ही काम करता है. कंपनी ने इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए रोलआउट किया है.

WhatsApp Disappearing messages

इस फीचर को कंपनी ने कुछ महीने पहले ही रोलआउट किया है. Disappearing messages फीचर को इनेबल करने के बाद यूजर्स ऐसे मैसेज भेज सकते हैं जो बाद में गायब हो जाएंगे. इस फीचर के एक बार इनेबल होने के बाद इंडिविजुअल या ग्रुप चैट में भेजे गए मैसेज सात दिन बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे. इस फीचर को ऑन करने के लिए सबसे पहले अपना वॉट्सऐप चैट खोलें और कॉन्टैक्ट नेम पर और अगर आपको Disappearing Messages दिख रहा है तो उस पर टैप करें और On को सिलेक्ट करें. इसके बाद आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp Storage Management Tool

इस स्टोरेज मैनेज टूल के जरिए वॉट्सऐप यूजर्स अपने फोन पर स्टोरेज को मैनेज कर सकते हैं. इसके जरिए यूज़र्स स्टोरेज कंटेंट को आसानी से पहचान सकते हैं और और बल्क में डिलीट भी कर सकते हैं. यह टूल ऐसे बेकार फाइलों को ढूंढने और डिलीट करने को भी आसान बनाता है, जिन्हें वॉट्सऐप पर कई बार फॉरवर्ड या साझा किया जा चुका है. आपके डिवाइस पर इस टूल के रोलआउट होने के बाद आप वॉट्सऐप में 'स्टोरेज'> 'स्टोरेज एंड डेटा'> 'मैनेज स्टोरेज' में जाकर रीडिज़ाइन किए गए स्टोरेज मैनेजमेंट टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. WhatsApp ग्रुप Voice/Video कॉल लिमिट कोरोनावायरस पैन्डेमिक के दौरान वॉट्सऐप का यह फीचर लोगों के लिए काफी लाभदायक रहा. जहां पहले लोग मात्र चार लोगों को एक साथ वॉयस या वीडियो कॉल में ऐड कर सकते थे वहीं कंपनी ने अब इसकी सीमा बढ़ाकर 8 तक कर दी है जो कि काफी काम की है।

Followers

MGID

Koshi Live News