Koshi Live-कोशी लाइव Sarkari Naukri : बिहार में प्राथमिक शिक्षक नियोजन की अब एक ही दिन होगी काउंसेलिंग - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Friday, December 25, 2020

Sarkari Naukri : बिहार में प्राथमिक शिक्षक नियोजन की अब एक ही दिन होगी काउंसेलिंग


बिहार में 90 हजार से अधिक प्राथमिक शिक्षकों की होगी भर्ती

पटना. शिक्षा विभाग 90 हजार से अधिक प्राथमिक प्राथमिक शिक्षकों के नियोजन के मामले में अब फूंक-फूंक कर कदम उठा रहा है.

अंतिम मेरिट सूची प्रकाशन का शेड्यूल जारी होने के बाद अब वह काउंसेलिंग के लिए रणनीति बना रहा है. सूत्रों के मुताबिक इस बार काउंसेलिंग कैंप के जरिये करायी जा सकती है.

अभ्यर्थियों को इसके लिए एक ही दिन का मौका दिया जायेगा. सभी जगह काउंसेलिंग एक साथ करायी जायेगी. इससे कम अंक वालों को भी भाग लेने का अवसर मिल सकेगा.

नियोजन से जुड़े जानकारों के मुताबिक ऐसा करने के पीछे की मंशा यह बतायी जा रही है कि 90,700 से अधिक पदों पर अधिक-से-अधिक लोगों को नियुक्तियां दी जा सकें.

सामान्य तौर पर एक से कई दिन तक काउंसेलिंग कराने से अधिकतम अंक वाला एक ही अभ्यर्थी का चयन कई जगहों पर हो जाता है. इससे कई ऐसे अभ्यर्थी छंट जाते हैं, जो बहुत कम अंक से पीछे छूट जाते हैं.

हालांकि, इसके बाद प्रतीक्षा सूची जारी करनी पड़ती है. कुल मिलाकर अधिक-से-अधिक व्यक्तियों को काउंसेलिंग में मौका मिले, लिहाजा इस तरह की काउंसेलिंग करायी जा सकती है. हालांकि, इस संबंध में अब तक कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिया गया है.

फिलहाल ओपन कैंप के जरिये यह काउंसेलिंग करायी जायेगी. वरिष्ठ पदाधिकारियों और दंडाधिकारियों की मौजूदगी में लगने वाले इन कैंपों में काउंसेलिंग कराये जाने की आधिकारिक पुष्टि भी दी जायेगी.

जानकार बता रहे हैं कि पंचायत स्तर पर होने वाली काउंसेलिंग का कैंप ब्लॉक स्तर पर और ब्लॉक स्तर के नियोजन के कैंप जिला स्तर पर लगाये जायेंगे.

इसी तरह नियोजन से जुड़े सूत्रों की तरफ से बताया जा रहा है कि कक्षा छह से आठ की काउंसेलिंग पहले करायी जायेगी. इसके बाद कक्षा एक से पांच तक की काउंसेलिंग करायी जायेगी.

इसी तरह नगरीय निकायों से जुड़ी काउंसेलिंग पहले और इसके बाद पंचायत स्तर की काउंसेलिंग बाद में कराने पर विचार चल रहा है.

Followers

MGID

Koshi Live News