Koshi Live-कोशी लाइव SAHARSA:कागजों पर मिल रहा नल का जल पर प्यासे हैं लोग - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, December 16, 2020

SAHARSA:कागजों पर मिल रहा नल का जल पर प्यासे हैं लोग


सहरसा। कागजों में कहरा व सौरबाजार प्रखंड के कई पंचायत स्थित वार्डों में कार्य पूर्ण दिखा दिया गया है। लेकिन वहां के निवासी अब भी प्यासे ही हैं। कुछ पंचायतों में आपूर्ति शुरू भी हुई तो वहां भी लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है।

-----

पाइप बिछा तो नल नहीं लगा

----

कहरा प्रखंड के मोहनपुर पंचायत की बात करें तो यहां दस वार्ड में कागज पर योजना पूर्ण दिखाई जा रही है। जबकि सात वार्ड में कार्य रुका हुआ है लेकिन जिन वार्ड में योजना पूर्ण भी हो गई है वहां लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। इस पंचायत में पाइप तो बिछा दिया गया। लेकिन नल नहीं लगा। कहीं बिजली का कनेक्शन नहीं हो पाया तो कहीं कुछ और समस्या है।

इसी तरह सौरबाजार प्रखंड के बैजनाथपुर में 12 वार्ड में कार्य पूर्ण दिखाया गया है। कुछ जगह पानी की आपूर्ति भी शुरू हुई लेकिन कहीं खराब पानी आने की शिकायत मिलने लगी तो कहीं मोटर जलने के बाद आपूर्ति कुछ दिन बाद ही बंद हो गई।

----

क्या कहते हैं लोग व जनप्रतिनिधि

---

मोहनपुर पंचायत के मुखिया इंदल यादव कहते हैं कि यह योजना महज दिखावा बन गया है। एक तो कार्य की गुणवत्ता काफी खराब है। वहीं अबतक जहां विभाग योजना को पूर्ण बता रही है वहां लोगों को पेयजल नहीं मिल रहा है। इसकी विभागीय जांच आवश्यक है। मोहनपुर वार्ड नंबर आठ के पन्नालाल शर्मा कहते हैं कि पानी मिलेगा यह सुनकर अब थक गये हैं। कब मिलेगा इसका पता नहीं है। वार्ड नंबर सात के टीरन सादा कहते हैं कि सरकार की यह योजना यहां कामयाब नहीं दिख रही है।

----

कहां-कहां पूर्ण हो गया है काम

----

कहरा प्रखंड के चैनपुर पंचायत में एक वार्ड को छोड़कर 18 वार्ड में कार्य पूर्ण बताया जा रहा है। इसी तरह बरियाही में छह वार्ड में, बलहापट्टी में सात वार्ड में, बनगांव इस्ट के 16 वार्ड में, अमरपुर के छह वार्ड में, गम्हरिया के तीन वार्ड में, दिवारी के आठ वार्ड में, मोहनपुर के 10 वार्ड में, मुरली के 15 वार्ड में, नरियार के 13 वार्ड में, पररी के चार वार्ड में, पटुआहा के सात वार्ड में, सिरादेयपट्टी के एक वार्ड में, सुलिदाबाद के छह वार्ड में कार्य कागजों पर पूर्ण बताया जा रहा है। परंतु इन वार्डों में से 90 फीसद जगह पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। इसी तरह सौरबाजार प्रखंड के सुहुरिया वेस्ट, खजुरी, तीरी, कांप वेस्ट में पूरे पंचायत में कार्य पूर्ण करने की बात कही गई है। बैजनाथपुर के 12 वार्ड में, रामपुर के तीन वार्ड में, अजगैबा के चार वार्ड में, सौरबाजार के 11 वार्ड में, नादो के 12 वार्ड में, करहैया के 15 वार्ड में, सुहथ के 18 वार्ड में, चंदौर के एक वार्ड में,चंदौर इस्ट के 15 वार्ड में एवं सहुरिया इस्ट के 11 वार्ड में कार्य पूर्ण बताया जा रहा है। लेकिन कुछ जगहों को छोड़कर 85 फीसद जगह पर नल का जल लोगों को नहीं मिल पा रहा है।

----

पूरे मामले की कराई जाएगी जांच

----

सहरसा के भाजपा विधायक आलोक रंजन ने कहा कि सात निश्चय मुख्यमंत्री की प्राथमिकता सूची की योजना है। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी पर कार्रवाई तय है। वैसे जल-नल योजना के सुस्त रफ्तार रहने व जहां कार्य हुआ है वहां गुणवत्ता खराब रहने की शिकायत मिल रही है। कागजों पर जहां कार्य पूर्ण दिखाया गया है उसमें कई जगह पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। इसकी शिकायत विभाग के सचिव से की जाएगी और मामले की जांच करवाई जाएगी।

----

कुछ जगहों पर विद्युत कनेक्शन के कारण पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। सभी जगह तेज गति से कार्य कराने का निर्देश दिया गया है।

प्रसुन कुमार, कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी, सहरसा

Followers

MGID

Koshi Live News