Koshi Live-कोशी लाइव SAHARSA:कोविड-19 टीकाकरण के लिए होगा टास्कफोर्स का होगा गठन - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, December 4, 2020

SAHARSA:कोविड-19 टीकाकरण के लिए होगा टास्कफोर्स का होगा गठन


सहरसा। जिले में कोविड- 19 टीकाकरण के लिए जिला टास्कफोर्स एवं प्रखंड टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के दिशा निर्देश पर गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

वहीं टीकाकरण की तैयारी को लेकर टीका के भंडारण एवं वितरण हेतु स्थलों का चयन किया जा चुका है। कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों की भी सहभागिता रहेगी। जिसमें डब्लूसीडी, पीआरआई, खेल एवं युवा मामले, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र संगठन, एनएसएस, शिक्षा, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक, सूचना एवं जनसंपर्क, रेलवे, गृह, राजस्व, श्रम संसाधन, खान एवं भूतत्व विभाग के अलावा डब्लूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी, बीएमजीएफ, जेएसआई, सीएचएआई के साथ-साथ धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि से भी सहयोग लिया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने कहा कि प्रखंड स्तर पर कोविड- 19 टीकाकरण टास्क फोर्स प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित होगी जिसके संयोजक प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रहेंगे।

---- टीकाकरण से पूर्व की जानी है तैयारी की समीक्षा

---- जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा.कुमार विवेकानंद ने कहा कोविड- 19 टीकाकरण हेतु माइक्रो प्लानिग बनायी जाएगी। जिसके अनुसार टीकाकरण दल जिसमें एक सुरक्षाकर्मी, लाभाथिर्यों के सत्यापन हेतु एक सत्यापनकर्मी, प्रत्येक 100 लाभार्थी पर एक टीकाकर्मी, दो उत्प्रेरक, टीकाप्राप्त लाभाथिर्यों के लिए ठहराव स्थल, निर्धारित सत्र स्थल पर पोर्टल पर आंकड़ों के संधारण हेतु प्लानिग एवं संचार योजना से संबंधित प्रमुख गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की जानी है। कोविड- 19 वैक्सीन के भंडारण हेतु सभी स्तर पर कोल्ड चेन गृहों एवं उपकरणों की समीक्षा एवं आवश्यकतानुसार भंडारण की क्षमता बढ़ाने हेतु अतिरिक्त शीत श्रृंखला के स्थापन हेतु गृह को चयनित किया जाएगा। बताया कि कोविड- 19 टीकाकरण के लाभाथिर्यों की सूची संकलित करने एवं इसे सीभीबीएमएस पोर्टल पर अपलोड करने वालों के प्रशिक्षण की समीक्षा की जाएगी । जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने कहा प्रथम चरण के दौरान कोविड- 19 वैक्सीन के रोल-आउट हेतु स्वास्थ्य कमिर्यों का टीकाकरण किया जाना है। इस हेतु टीकाकरण सत्रों की प्लानिग एवं मैपिग संबंधित कार्य को पूर्ण करने संबंधित कार्यों की समीक्षा की जानी है। कई अन्य प्रकार की समीक्षा टीकाकरण पूर्व सुनिश्चित की जाएगी।

Followers

MGID

Koshi Live News