Koshi Live-कोशी लाइव Nitish Cabinet Meeting: चुनावी वादा पूरा करने में जुटी सरकार, 20 लाख नौकरी और कोरोना के मुफ्त टीकाकरण पर कैबिनेट की मुहर - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, December 16, 2020

Nitish Cabinet Meeting: चुनावी वादा पूरा करने में जुटी सरकार, 20 लाख नौकरी और कोरोना के मुफ्त टीकाकरण पर कैबिनेट की मुहर


पटना।  नीतीश कुमार की कैबिनेट की मीटिंग ( Nitish Cabinet meeting) में आज मंगलवार (15 दिसंबर)  को 15 अहम एजेंडों (agenda) पर मुहर लगी । बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद आज कैबिनेट की दूसरी मीटिंग थी। कैबिनेट की मीटिंग में नीतीश सरकार के सुशासन के कार्यक्रम के तहत अगले पांच साल की कार्य योजना को मंजूरी प्रदान की गई। कैबिनेट की मीटिंग में एनडीए के चुनावी वादों को भी पूरा करने पर  मुहर लगी । कैबिनेट की मीटिंग में युवाओं की शिक्षा , छात्राओं , हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों, बुजुर्गो और रोजगार सृजन के संबंध में महत्‍वपूर्ण फैसले लिए गए ।

रोजगार सृजन और फ्री कोरोना टीकाकरण के फैसले पर मुहर

कैबिनेट की मीटिंग में पूरे राज्‍य में 20 लाख रोजगार सृजन करने की कार्य योजना को स्‍वीकृति प्रदान की गई। बिहार में कोरोना के मुफ्त टीका देने के फैसले पर भी मुहर लगी। इसके  अलावा आइटीआइ एवं पॉलिटेक्निक संस्थानों में ट्रेनिंग गुणवत्ता बढ़ाने  के लिए सेंटर  बनेगा । युवाओं के स्किल डेवलपमेंट एवं उद्यमिता पर विशेष बल दिया जाएगा । तकनीकी शिक्षा को हिंदी भाषा से जोड़ा जाएगा।   युवाओं को व्यवसाय से जुड़ने के लिए पांच लाख तक का अनुदान मिलेगा । अनुदान पर 50 परसेंट की सब्सिडी मिलेगी । अविवाहित महिलाओं को इंटर पास होने पर 25000 और ग्रेजुएशन पास करने पर 50000  रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी । सभी शहरों में बुजुर्गों के लिए वृद्धाश्रम बनाए  जाएंगे। शहर में रहनेवाले बेघर और भूमिहीनों के लिए बहुमंजिला इमारत बनाए जाएंगे।   हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों के लिए निशुल्क उपचार की व्‍यवस्‍था की जाएगी।

मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज बनाने पर स्‍वीकृति

कैबिनेट में राज्‍य में एक और मेडिकल कॉलेज (Medical College) एवं इंजीनियरिंग कॉलेज (Engineering College) की स्‍थापना का निर्णय लिया गया। राजगीर में खेल विश्‍वविद्यालय (Sports University)  बनाया जाएगा ।

Followers

MGID

Koshi Live News