Koshi Live-कोशी लाइव Mobile Apps: लाइफस्टाइल को आसान बनाने में अहम रोल निभाते हैं ये 5 मोबाइल एप्स , आज ही डाउनलोड करें - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Friday, December 25, 2020

Mobile Apps: लाइफस्टाइल को आसान बनाने में अहम रोल निभाते हैं ये 5 मोबाइल एप्स , आज ही डाउनलोड करें


भागती दौड़ती जिंदगी में मोबाइल एप्स अब लाइफ के लिए काफी अहम बन चुके हैं. अगर कहीं जाने में परेशानी हो रही हो तो मोबाइल में मौजूद एप्स के जरिए सही रास्ते का पता लगाया जा सकता है. किसी अनजान की कॉल आपको परेशान कर रही हो तो उसके बारे में भी आप अपने मोबाइल एप्स से पता लगा सकेत हैं. ऐसे ही मोबाइल में मौजूद कई एप्स के जरिए कोई भी काम बेहद आसानी से किया जा सकता है. ये एप्स हमारे कई कामों को मिनटों में कर देते हैं और हमारे समय को भी बचाते हैं. इन एप्स का इस्तेमाल कर कई नई जानकारिया भी हासिल की जा सकती है. ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर ये कौन से 5 एप्स हैं जिनका इस्तेमाल करने से आज लाइफ काफी ईजी हो गई है.

गूगल मैप्स


गूगल नई-नई सुविधाओं और सेवाओं के लिए जाना जाता है. साथ ही ये अब हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा भी बन चुका है. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का एक हिस्सा गूगल मैप्स भी है, जिसकी सहायता से अब हम एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ट्रेवल कर सकते हैं. अगर आप किसी अनजान इलाके में फंस गए हों तो गूगल मैप्स के जरिए हम आसानी से अपने घर का पता लगा सकते हैं. इसका एक फायदा ये भी है कि आप किसी मैप का एक सेक्शन डाउनलोड कर सकते हैं. आप अपनी बाइक या कार में किसी पुराने स्मार्टफोन को जीपीएस की तरह भी यूज कर सकते हैं.


भीम ऐप


भीम ऐप का इस्तेमाल कर के आप किसी को भी आसानी से पैसा भेज सकते हैं. अगर आप जल्द भुगतान करना चाहते हैं तो QR स्कैन का उपयोग कर सकते हैं. इसका उपयोग करने के लिए आपको ' तुरंत भुगतान' का आप्शन चुनना होगा. इसके साथ ही, आप जो भी लेनदेन करते है वो आपके मोबाईल में सुरक्षित होता जाता है. इस ऐप में अकाउंट और IFS कोड को यूज कर पैसे भेजने की भी सुविधा दी गई है. इस ऐप के जरिए आप अपना मोबाइल भी रिचार्ज करवा सकते हैं.


ट्रू-कॉलर ऐप


अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके मोबाइल पर किस कांटेक्ट नंबर से फोन आ रहा है तो आप इस ऐप का इस्तेमाल कर आसानी से पता लगा सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप ये भी पता लगा सकते हैं कि कॉल करने वाला परिचित है या अपरचित. ट्रू-कॉलर की सहायता से अब आप फ्रॉड कॉल से भी बच सकते हैं. इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके गूगल प्ले स्टोर से पहले इस ऐप को इंस्टाल करना पड़ेगा. इसके बाद इस ऐप को ओपन कर आपको अपने बारे में पूरी जानकारी देनी पड़ेगा. इसके बाद आप ये ऐप आसानी से इस्तेमाल कर कर पाएंगे.


कॉल-रिकॉर्डर


यदि आपके मोबाइल में कॉल रिकॉर्डर पहले से इनबिल्ट नहीं है तो आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप किसी भी कॉल को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं. साथ ही, इस रिकॉर्डिंग को लंबे समय के लिए सेव भी कर सकते हैं.


डीजी लॉकर ऐप


डीजी लॉकर ऐप के जरिए आप अपने ज़रूरी दस्तावेजों को एक जगह संग्रह कर रख सकते हैं. बता दें कि आप इस ऐप का इस्तेमाल कर कभी भी अपने डाक्यूमेंट्स को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आप अपना डॉक्यूमेंट स्कैन कर इस ऐप पर स्टोर कर सकते हैं.

Followers

MGID

Shivesh Mishra

Koshi Live News