Koshi Live-कोशी लाइव MADHEPURA:80 में 60 योजनाएं अधूरी, कैसे होंगे विकास के सपने पूरे? - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, December 6, 2020

MADHEPURA:80 में 60 योजनाएं अधूरी, कैसे होंगे विकास के सपने पूरे?


मधेपुरा। ग्रामीण कार्य विभाग में किस तरह से तंत्र काम कर रहा है। इसका पता अधिकारी के समीक्षा बैठक से चला। दरअसल अनुमंडल कार्यालय में एसडीओ राजीव रंजन कुमार सिन्हा ने ग्रामीण कार्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में अनुमंडल के सभी प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण कार्य विभाग के कनीय अभियंता व सहायक अभियंता ने भाग लिए। बैठक में अबतक के कार्यों की समीक्षा की गई । क्षेत्र में संचालित योजना की जानकारी ली गई। समीक्षा में पाया गया अनुमंडल क्षेत्र में 80 योजना संचालित है। जिसमें 60 योजना अपूर्ण है। वहीं इन योजनाओं में कई जगह काम भी शुरू नहीं किए गए। जबकि कई ऐसे योजना सामने आया कि जिसका समय सीमा पार होने पर भी कार्य पूर्ण नहीं हो पाया।
समीक्षा के दौरान संवेदक और विभागीय अधिकारी की लापरवाही भी सामने आया। जहां एसडीएम ने कनीय अभियंताओं को फटकार लगाई और तत्काल कार्य प्रणाली में सुधार लाने को कहा गया। वहीं कार्य के प्रति लापरवाह संवेदक के विरुद्ध कार्रवाई करनें के निर्देश दिए। आलमनगर क्षेत्र में तीन जगहों के काम में लापरवाही बरतने वाले संवेदक धनंजय सिंह पर कार्रवाई करने को कहा गया।

समीक्षा के दौरान बिहारीगंज क्षेत्र के मेहरा टोला से गंगोता टोला, इसी क्षेत्र के दाहो मेहता के घर से मुस्लिम टोला तक एवं अन्य जगहों पर जमीन मालिक द्वारा बाधा उत्पन्न कराने की जानकारी मिली। बताया कि इन जगहों पर कुछ भाग निजी जमीन में पड़ता है। जिस कारण जमीन वाले सड़क नहीं बनने दे रहें हैं। एसडीएम कहा कि अंचलाधिकारी द्वारा मामले का निरीक्षण कराया जाएगा।

इन लोगों को भू अर्जन से राशि मिलना है। जिसकी प्रक्रिया हो रही है। जहां एसडीएम ने कहा कहा कि जमीन मालिक को मुआवजा देने की प्रक्रिया जारी है। वह स्वयं स्थल पर पहुंच कर देखेंगे।सीमावर्ती खगड़िया के बैलदौर सड़क के खराब स्थिति के बारें में अभियंता ने बताया कि वहां के अधिकारी अपेक्षित सहयोग नहीं करते हैं।

जिस कारण परेशानी आ रही है। पीडब्लूडी सड़क से ठूठा टोला, एनएच 106 टीवन से पासवान टोला से शर्मा टोला के बीच जमीन विवादित होने के कारण निर्माण कार्य रुके रहनें की बात बताई गई। गोपालपुर गांव मध्य विद्यालय से भवानंदपुर सड़क के बारे में कहा गया कि संवेदक मिटटी भरकर फरार है। इस कार्य के संवेदक को नोटिस भेजने का निर्देश दिया गया।

जगदीशपुर से आलमनगर, एनएच 106 से सिन्दुवारी, आलमनगर से केशोपुर सड़क का काम बंद है। समय बाद भी संवेदक काम नहीं कर रहे हैं। संवेदक धनंजय सिंह पर कार्रवाई को नोटिस भेजने का निर्देश दिया गया। अरार से यादव टोल, रेशना पंचायत के अरार, मोकमा, नहर, पचलख सड़क निर्माण कार्य संवेदक पूर्ण नहीं किए।

जबकि समय सीमा पार कर चुका है। कार्य बंद होने से आवागमन प्रभावित हो रहा है। कनीय अभियंता को संवेदक पर कार्रवाई के निर्देश दिये गये। रतवारा- कपसिया के बीच पानी जमा होने के कारण निर्माण कार्य बाधित है।

पानी सूखने पर कार्य शुरू हो जाएगा। ग्रामीण कार्य विभाग से निर्माण कार्य होना है। बीड़ी रणपाल गांव के सड़क का प्राक्कलन तैयार कर प्रशासनिक स्वीकृति के लिए विभाग के पास भेज दिया गया है। आलमनगर के हरजोरा धार में पुल निर्माण का प्रस्ताव विभाग को भेजा गया है।

समीक्षा के दौरान सामान्य प्रक्रिया के तहत एसडीएम राजीव रंजन कुमार सिन्हा ने कामों लेकर अपनी नराजगी जताई। उन्होंने कहा कि वैसे भी कोसी के मधेपुरा जिले में सड़क की स्थिति बेहद ही खराब है। वह चाहते हैं कि इलाके में बेहतर सड़क हो। सड़क के मामले में वह किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं करेंगे। उन्होंने विभागीय अधिकारी से कहा कि निर्माण कार्य में जहां भी दिक्कतें आ रही हो, उन्हें जानकारी दें। वह समस्या का समाधान करा कर कार्य की गति को आगे बढाएंगे।

Followers

MGID

Koshi Live News