Koshi Live-कोशी लाइव ब्रेकिंग/Madhepura News : 461 लाखपति उठा रहे थे पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ, 15 दिनों में वसूली की तैयारी - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, December 6, 2020

ब्रेकिंग/Madhepura News : 461 लाखपति उठा रहे थे पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ, 15 दिनों में वसूली की तैयारी


मधेपुरा। जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों में से 461 किसानों को इनकम टैक्स ने नोटिस जारी किया है। नोटिस जारी होने वाले किसान आयकर देने वालों में शामिल है। इनमें से अधिकांश लोग नौकरीपेशा में हैं। ऐसे में इन लोगों पर गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने का मामला सामाने आया है। इनकम टैक्स से नोटिस जारी होने के बाद कृषि विभाग ने कार्रवाई करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। इस संबंध कृषि निदेशक पटना की ओर से जिला कृषि पदाधिकारी को पत्र जारी किया है। कृषि निदेशक ने 15 दिनों के अंदर राशि भारत कोष एप में जमा कराने का निर्देश दिया है। जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि राशि वापस नहीं करने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। विभाग की ओर से ऐसे लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। सूची के आधार सभी लोगों से संपर्क कर राशि वापस कराने का निर्देश प्रखंड कृषि पदाधिकारी को जारी किया गया है।

आयकर रिटर्न भरने के बावजूद लिया योजना का लाभ

जिले में अभी तक 03 लाख 76 हजार किसानों का पंजीकरण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किया गया है। इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों के खाते एक वर्ष के दौरान 06 हजार रुपये खाते में भेजी जा रही है। ऐसे में पंजीकृत किसानों में से 461 लोगों ने

गलत तरीके से पंजीकरण कराकर इस योजना का लाभ लिया है। गलत तरीके से योजना का लाभ लेने वालों में अधिकांश लोग नौकरीपेशा से जुड़े हुए हैं। ऐसे लोगों को द्वारा आयकर रिटर्न भी दाखिल किया जा रहा है। जबकि इस योजना के तहत आयकर रिटर्न भरने वाले लोगों को इसका लाभ नहीं दिया जाना है।

कृषि विभाग ने प्रखंडवार सूची की तैयार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का गलत तरीके से लाभ लेने वालों की प्रखंड वार सूची तैयार कर ली गई है। जिला कृषि कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पूरे जिले में 461 लोगों को गलत तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभ लेने का आरोप है। इनमें मधेपुरा से 58,सिंहेशवर से 22,शंकरपुर से 23, कुमारखंड से 63,मुरलीगंज से 43, ग्वालपाड़ा से 32, आलमनगर से 50, बिहारीगंज से 19,चौसा से 40,गम्हरिया से 13, घैलाढ़ से 17, पुरैनी से 30 और उदाकिशुनगंज से 51 लोग शामिल है।

आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले जिले के 461 लोगों ने गलत तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लिया है। ऐसे लोगों को चि‍न्‍हत कर राशि वापसी करने को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसको लेकर सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को पत्र जारी कर दिशा निर्देश दिया गया है। राशि भारत कोष एप के माध्यम से वापस करने को कहा गया है।

राजन बालन, जिला कृषि पदाधिकारी

मधेपुरा।

Followers

MGID

Koshi Live News